News Brief: आसाराम को मिली उम्रकैद से लेकर बजट सत्र 2023 तक, पढ़ें आज की टॉप 10 खबरें

स्टोरी शेयर करें


आसाराम को उम्रकैद की सजा, रेप केस में अदालत ने सुनाया फैसला
गुजरात में गांधीनगर की एक अदालत ने स्वयंभू बाबा आसाराम बापू को एक महिला शिष्या के साथ बलात्कार के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई है। सत्र न्यायालय के न्यायाधीश डीके सोनी ने वर्ष 2013 में दर्ज इस रेप केस में सोमवार को आसाराम को दोषी पाया था, जबकि आसाराम की पत्नी समेत छह अन्य लोगों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था।
विशाखापट्टनम होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान
दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक गठबंधन की गोलमेज बैठक को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने संबोधित किया। विशाखापट्टनम में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए निवेशकों का स्वागत करते हुए, सीएम ने कहा कि 3 और 4 मार्च को आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी होगी।
बजट सत्र 2023: संसद में बोलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
बजट सत्र 2023 शुरू होने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा हमें 2047 तक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है जो अतीत के गौरव से जुड़ा हो और जिसमें आधुनिकता का हर स्वर्णिम अध्याय हो। द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर हो और जो अपने मानवीय दायित्वों को पूरा करने में समर्थ हो।
यूएई और चीन ने बिना शर्त के लोन देने से किया इंकार, बैंक से लेकर एयरलाइन तक बेचगा पाकिस्‍तान
आर्थिक संकट के चलते पाकिस्तान डिफॉल्ट की कगार पर पहुंच गया है। पाकिस्तान के मित्र देश सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और चीन ने अब साफ कर दिया है कि वह शाहबाज सरकार को बेलआउट नहीं देने जा रहे हैं। पाकिस्तान कर्ज के लिए आईएमएफ से भी बातचीत कर रहा है। शाहबाज सरकार ने यूएई को पाकिस्तान की सरकारी तेल और गैस कंपनी, पाकिस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड, नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन, पाकिस्तान नेशनल शिपिंग कॉरपोरेशन में हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव दिया है।
यूक्रेन को बड़ा झटका, F-16 फाइटर देने से बाइडेन का इनकार
रूस से जंग के बीच यूक्रेन को बड़ा झटका लगा है। अमेरिका ने एफ-16 फाइटर प्लेन देने से इनकार कर दिया है। अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि कीव को एफ-16 की सप्लाई नहीं होगी। व्हाइट हाउस के बाहर एक रिपोर्टर द्वारा पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका उन युद्धक विमानों को स्थानांतरित करेगा जिन्हें प्राप्त करने के लिए कीव कड़ी मेहनत कर रहा है, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाब दिया- नहीं।
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री विवाद पर भारत के साथ खड़ा हुआ रूस
गुजरात दंगों पर बनी दो भागों वाली डॉक्यूमेंट्री को लेकर उठे विवाद के बीच रूस ने बीबीसी पर अलग-अलग मोर्चों पर सूचना युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया है। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा, “मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना चाहूंगी कि यह बीबीसी द्वारा विभिन्न मोर्चों पर सूचना युद्ध छेड़ने का एक और सबूत है।
खेलो इंडिया में विजेताओं की चांदी, मिलेगा 5 लाख रुपये इनाम
‘खेलो इंडिया युथ गेम्स’ के पांचवें सत्र का रंगारंग आगाज हो गया है। इस बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पदक विजेताओं को पांच लाख रुपये की इनामी राशि दिए जाने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा ‘खेलो इंडिया युथ गेम्स’ के उद्घाटन समारोह में की है। उन्होंने कहा कि खेल में आगे बढ़ने वाले खिलाड़ियों को सम्मान और प्रोत्साहन देने के लिए ये राशि दी जाएगी। खेल में भविष्य बनाने के लिए जरूरी है कि खिलाड़ियों को तैयारी के लिए अच्छा मौका दिया जाए। 
लोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश करते हुए बताया कि फाइनेंसियल ईयर 24  जीडीपी  विकास दर 6-6.8% देखी गई। सीएडी और बढ़ा तो रुपया दबाव में आ सकता है। ऊंची कीमतों के बीच मजबूत घरेलू मांग से आयात बिल बढ़ेगा। वृद्धि में सहायता के लिए घरेलू मांग, पूंजीगत व्यय में वृद्धि होगी। 
गौतम अडानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी पहले सूची में चौथे स्थान पर थे। यूएस आधारित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर चिंताओं के बीच मंगलवार की सुबह, अडानी समूह की अधिकांश फर्मों के शेयर नकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, चौथे दिन भी इसमें गिरावट देखी गई।
शेयर बाजार अपडेट: सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद
कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिला। बजट 2023 पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए घरेलू सूचकांक मंगलवार को घाटे से उबर गए और हरे क्षेत्र में बंद हुए। Sensex का सूचकांक अपने पिछले बंद से 49.49 अंक की बढ़त के साथ 59,549.90 के स्तर पर और Nifty 50 अपने पिछले बंद से 13.20 अंक  की बढ़त के साथ 17662.15 की स्तर पर बंद हुआ



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements