न रायबरेली, न हिमाचल, इस रूट से संसद पहुंचेंगी सोनिया गांधी, पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन को भी मिलने वाला है बड़ा मौका

स्टोरी शेयर करें


कांग्रेस 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए 10 सीटों की घोषणा करने की तैयारी कर रही है। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा का रास्ता अपनाने पर विचार कर रही हैं। दावेदार अन्य नेताओं में कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन, महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी शामिल हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कांग्रेस की आलोचना करते हुए सुझाव दिया था कि उसके नेताओं में आम चुनाव लड़ने के लिए आत्मविश्वास की कमी है और वे संसद में प्रवेश के लिए राज्यसभा का रास्ता तलाश रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के प्रेम में सुध- बुध गंवा बैठे कांग्रेस नेता Mani Shankar Aiyar? पड़ोसी के प्यार में पड़कर कर डाली बड़ी-बड़ी बातें, बयानबाजी से खड़ा किया नया विवाद

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम राज्यसभा के लिए पार्टी की नामांकन सूची में हो सकता है। कांग्रेस सोमवार को उच्च सदन के लिए अपनी सूची को अंतिम रूप दे सकती है। सोनिया हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा आ सकती हैं। कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी वाड्रा भी पहाड़ी राज्य से एक संभावित विकल्प हैं। पार्टी सूत्रों ने कहा कि राजन महाराष्ट्र या कर्नाटक से संभावितों की सूची में हैं। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस सांसद Dhiraj Prasad Sahu धनशोधन के मामले में लगातार दूसरे दिन ED के सामने हुए पेश

कांग्रेस विभिन्न राज्यों से राज्यसभा सीटें जीतने को लेकर आशावादी है, जिसमें कर्नाटक की तीन सीटें, तेलंगाना की दो सीटें और बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश की एक-एक सीट शामिल है। माकन को तेलंगाना राज्य से नामांकन मिलने की उम्मीद है, जबकि डॉ. सिंघवी अपने गृह राज्य राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ अपने राज्य में एक सीट के लिए प्रयासरत हैं।

इसे भी पढ़ें: BJP-RSS नफरत फैला रहे हैं, जबकि प्यार भारत के DNA में है : Rahul Gandhi

महाराष्ट्र में जहां कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं और एक सीट जीतने के लिए 42 की जरूरत है, प्रतिस्पर्धा तीव्र है। कांग्रेस के बांद्रा पूर्व विधायक जीशान सिद्दीकी के अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल होने की अटकलों के बीच पार्टी से इस्तीफा देने से मामला जटिल हो सकता है। अंदरूनी सूत्रों का सुझाव है कि इस सीट के लिए प्रोफेशनल कांग्रेस प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती या पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के नाम पर विचार किया जा सकता है। कर्नाटक में कांग्रेस को डर है कि उसके 135 विधायकों में से एक या दो के पाला बदलने से पार्टी को सुनिश्चित तीन सीटों में से एक सीट मिल सकती है। कांग्रेस निर्दलियों का समर्थन जुटाने की दिशा में भी काम कर रही है। कांग्रेस सांसद सैयद नासिर हुसैन को फिर से नामांकित किए जाने की संभावना है, जबकि पार्टी स्थानीय नेताओं पर विचार कर रही है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements