‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा’ लिखने वाले मोहम्मद इकबाल DU के सिलेबस से होंगे बाहर! आंतिम फैसला आना अभी बाकी

स्टोरी शेयर करें


‘सारे जहां से अच्छा’ देशभक्ति गीत हर देशभक्त को पसंद है। यह गाना हिन्दूस्तान का संगीत के माध्यम से बखान करता है। देश प्रेम से जुड़ा यह गीत शायर मोहम्मद इकबाल ने लिखा था। अभी तब जह भी हम पॉलिटिकल साइंस पढ़ते थे उनके बारे में जरूर पढ़ाया जाता था लेकिन अब खबरें आ रही है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय कवि मुहम्मद इकबाल के बारे जो कुछ भी पढ़ाया जाता था उसे राजनीतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम से हटा दिया है।
 
‘सारे जहां से अच्छा’ लिखने वाले शायर मोहम्मद इकबाल को डीयू पॉलिटिकल साइंस के सिलेबस से हटा  
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार वैधानिक निकाय के सदस्यों का हवाला देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय कवि मुहम्मद इकबाल पर राजनीतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम से एक अध्याय को हटाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। मुहम्मद इकबाल ने प्रसिद्ध देशभक्ति गीत “सारे जहां से अच्छा” लिखा था।
 मुहम्मद अल्लामा इकबाल का जन्म 1877 में अविभाजित भारत में हुआ था। अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि ‘मॉडर्न इंडियन पॉलिटिकल थॉट’ नाम का अध्याय बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) के छठे सेमेस्टर के पेपर का हिस्सा था। मामला अब विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा, जो अंतिम निर्णय लेगी, जो 9 जून को मिलने वाली है।
दिल्ली विश्वविद्यालय की 1014वीं एकेडमिक काउंसिल की बैठक में स्नातक पाठ्यक्रम पर चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया गया. कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा कि ‘भारत को तोड़ने की नींव रखने वालों’ को पाठ्यक्रम में नहीं होना चाहिए।
कुलपति के प्रस्ताव को सदन ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। बैठक में अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क (यूजीसीएफ) 2022 के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों के चौथे, पांचवें और छठे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम के लिए संकल्प पारित किया गया। इस मौके पर कुलपति ने डॉ. भीमराव अंबेडकर व अन्य को पढ़ाने पर भी जोर दिया।
अकादमिक परिषद के एक सदस्य ने कहा, “राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम में बदलाव के संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया था। प्रस्ताव के अनुसार इकबाल पर एक अध्याय था जिसे पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है।” यह स्थायी समिति का एक सुझाव था जिसे दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा अकादमिक परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया है। परिषद ने विभाजन अध्ययन, हिंदू अध्ययन और जनजातीय अध्ययन के लिए नए केंद्र स्थापित करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। हालांकि, परिषद के पांच सदस्यों ने विभाजन अध्ययन के प्रस्ताव का विरोध किया और कहा कि यह “विभाजनकारी” है।
एबीवीपी ने इस कदम का स्वागत किया है
इस बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने इस घटनाक्रम का स्वागत करते हुए कहा कि भारत के विभाजन के लिए “कट्टर धार्मिक विद्वान” इकबाल जिम्मेदार थे। एबीवीपी ने एक बयान में कहा, “दिल्ली विश्वविद्यालय अकादमिक परिषद ने धर्मांध विद्वान मोहम्मद इकबाल को डीयू के राजनीति विज्ञान पाठ्यक्रम से हटाने का फैसला किया है। इसे पहले बीए के छठे सेमेस्टर के पेपर ‘मॉडर्न इंडियन पॉलिटिकल थॉट’ में शामिल किया गया था।उन्होंने कहा कि मोहम्मद इकबाल को ‘पाकिस्तान का दार्शनिक पिता’ कहा जाता है। वह जिन्ना को मुस्लिम लीग में एक नेता के रूप में स्थापित करने में प्रमुख खिलाड़ी थे। मोहम्मद इकबाल भारत के विभाजन के लिए उतने ही जिम्मेदार हैं जितने मोहम्मद अली जिन्ना हैं।”
एनसीईआरटी ने पाठ्यक्रम से मुगलों, डार्विन की थ्योरी को ड्रॉप किया
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने अप्रैल में अपनी पाठ्यपुस्तकों को संशोधित किया, जिसमें 12वीं कक्षा की इतिहास की किताब भी शामिल थी, जिसमें मुगल साम्राज्य से संबंधित अध्याय हटा दिए गए थे। एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 7-12 के पुराने और नए दोनों संस्करणों में प्रकाशित सभी इतिहास की किताबों की अधिक विस्तृत जांच से पता चला है कि तर्कसंगत पाठ्यक्रम 2023-24 के अनुसार मुगल इतिहास का अधिकांश हिस्सा हटा दिया गया है।
एनसीईआरटी द्वारा दसवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तकों में तर्कसंगत सामग्री की सूची पर जारी एक दस्तावेज के अनुसार, अध्याय 9 ‘आनुवांशिकता और विकास’ को ‘आनुवंशिकता’ से बदल दिया गया है। गिराए गए अध्यायों की सूची में चार्ल्स रॉबर्ट डार्विन, पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति, आणविक फाइलोजेनी, विकास, अनुरेखण विकासवादी संबंध और मानव विकास, अन्य शामिल हैं।
भारत भर के 1,800 से अधिक वैज्ञानिकों, शिक्षकों, शिक्षकों और विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों ने कक्षा 9 और 10 के लिए विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों से चार्ल्स डार्विन के विकास के सिद्धांत को हटाने की निंदा करते हुए NCERT को एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements