थार और स्कॉर्पियो जैसी गाड़ियां बनाने वाली महिंद्रा अब वायुसेना के लिए बनाएगी विमान, ब्राजील की कंपनी से मिलाया हाथ

स्टोरी शेयर करें


भारतीय वायुसेना के 40 से 80 एमटीए के संभावित ऑर्डर में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उच्च स्तर के स्वदेशीकरण के लिए देश में एक विनिर्माण लाइन स्थापित करने की उम्मीद है। ब्राजील की रक्षा फर्म एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और महिंद्रा समूह ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने भारतीय वायु सेना की नए मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) की आवश्यकता के जवाब में सी-390 मिलेनियम विमान पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय वायुसेना के 40 से 80 एमटीए के संभावित ऑर्डर में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उच्च स्तर के स्वदेशीकरण के लिए देश में एक विनिर्माण लाइन स्थापित करने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: IAF के इंटर्नल कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने की कोशिश, कैसे की गई थी मालवेयर अटैक की इंजीनियरिंग?

एम्ब्रेयर डिफेंस और सिक्योरिटी के सीईओ बॉस्को दा कोस्टा जूनियर ने कहा कि हम महिंद्रा के साथ इस समझौता ज्ञापन की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। भारत में एक विविध और मजबूत रक्षा और एयरोस्पेस उद्योग है और हमने एमटीए कार्यक्रम को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए महिंद्रा को अपने भागीदार के रूप में चुना है। भारत एम्ब्रेयर के लिए एक प्रमुख बाजार है और हम ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए भारत की महत्वाकांक्षाओं का पूरा समर्थन करते हैं। हम इस साझेदारी को ब्राजील और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रतीक और वैश्विक दक्षिण सहयोग को बढ़ावा देने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

इसे भी पढ़ें: दुश्मनों को भारत का सीधा जवाब, पहली बार राफेल देश में करेगा मिसाइल फायर

ब्राजीलियाई एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी के सी-390 मिलेनियम के अलावा, अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म लॉकहीड मार्टिन के सी-130जे और यूरोपीय एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के ए-400एम विमान भारतीय ऑर्डर के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारतीय वायुसेना 18 से 30 टन माल ढोने की क्षमता वाले नए परिवहन विमान की तलाश कर रही है। एम्ब्रेयर ने एक बयान में कहा कि एम्ब्रेयर और महिंद्रा एमटीए कार्यक्रम के अगले चरणों की पहचान करने के लिए आईएएफ के साथ जुड़ेंगे, साथ ही परियोजना के लिए औद्योगीकरण योजना विकसित करने के लिए भारत में स्थानीय एयरोस्पेस उद्योग तक पहुंचेंगे। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements