Mahavir Jayanti: VHP ने दिल्ली पुलिस को लिखा पत्र, जहांगीरपुरी में जुलूस को रद्द करने के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा

स्टोरी शेयर करें


हनुमान जयंती की तैयारियां देशभर में जारी है। हालांकि, रामनवमी के दौरान हुई हिंसा को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। संवेदनशील इलाकों में हनुमान जयंती की शोभा यात्रा की इजाजत नहीं दी जा रही है। इन सब के बीच दिल्ली की जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती को लेकर पुलिस काफी सतर्क है। पिछले साल हनुमान जयंती पर ही जहांगीरपुरी में हिंसा के खबर आई थी। इसको देखते हुए पुलिस इस बार सतर्क है। हनुमान जयंती पर पुलिस की ओर से शोभायात्रा निकालने की इजाजत देने से भी इनकार कर दिया गया है। हालांकि, विश्व हिंदू परिषद ने शोभायात्रा निकालने की बात कही है। इसी कड़ी में जहांगीरपुरी इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस लगातार फ्लैग मार्च कर रही है।
 

इसे भी पढ़ें: हनुमान जयंती से पहले बंगाल सरकार करेगी 3 शहरों में केंद्रीय बलों की तैनाती

वीएचपी सहित कई हिंदू संगठनों ने शोभायात्रा निकालने के लिए दिल्ली पुलिस से इजाजत मांगी थी। लेकिन कानून व्यवस्था के मद्देनजर उन्हें अनुमति नहीं दी गई थी। बाद में पुलिस ने गश्त भी बढ़ा दिया है। हालांकि विश्व हिंदू परिषद की ओर से आप दिल्ली पुलिस पेपर पत्र लिखा गया है। इस पत्र के जरिए विश्व हिंदू परिषद ने जहांगीरपुरी में जुलूस को रद्द करने के फैसले पर दिल्ली पुलिस को पुनर्विचार करने को कहा है। विश्व हिन्दू परिषद ने कहा कि मुखर्जी नगर जिला ने आपको 24 मार्च को पत्र लिखा कि 6 अप्रैल को श्री हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा की अनुमति के लिए यातायात व्यवस्था एवं सुरक्षा हेतु इसी संदर्भ में हमारा एक प्रतिनिधि मण्डल प्रांत अर्धक प्रमुख श्री गोवर्धन जी के नेतृत्व में आपसे मिलने के लिए 3 अप्रैल को आपके ऑफिस में गये।
आपने आश्वासन दिया कि सब व्यवस्था ठीक होगी और यात्रा पूर्व निर्धारित मार्ग पर निकलेगी फिर अचानक 4 अप्रैल को आपने आयोजको को थाने में बुलाकर एक पत्र दिया और आपने लिखा कि क्षेत्र को संवेदनशीलता को देखते हुए आप हमें सुरक्षा मुहैया नहीं करा सकते और आपकी शोभायात्रा की अनुमति रद्द की जाती है। आयोजकों ने 24 मार्च से ही सब प्रकार की तैयारी शुरू कर दी थी सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी है अब शोभायात्रा को रोकने से समाज आहत होगा भरतों की भावनाओं को देखते हुए मेरा आपसे आग्रह है कि 4 अप्रैल 2003 वाले पत्र पर पुर्नविचार करे और शोभायात्रा के लिए समुचित व्यवस्था करे।
 

इसे भी पढ़ें: Hanuman Jayanti: बंगाल सरकार को HC का निर्देश, जहां धारा 144 हो वहां जुलूस ना निकले

रामनवमी के दिन देश के विभिन्न राज्यों से आए हिंसा की खबरों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय अब हनुमान जयंती को लेकर सतर्क हो गया है। गृह मंत्रालय की ओर से इसको लेकर एक एडवाइजरी जारी किया जा चुका है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने की अपील की है। साथ ही साथ गृह मंत्रालय ने कहा कि सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements