Kisan Delhi Kooch: सीमेंट बैरिकेडिंग..कटीले तार, दिल्ली में धारा 144 लागू, किसानों के प्रोटेस्ट को देखते हुए पुलिस ने लिया फैसला

स्टोरी शेयर करें


दिल्ली में धारा 144 लागू कर दिया गया है। किसानों के प्रोटेस्ट को देखते हुए पुलिस ने फैसला लिया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के DCP जॉय टिर्की ने बताया, “सोशल मीडिया से लेकर हम हर चीज को मॉनिटर कर रहे हैं… हम लोगों ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 11 तारीख से ही अपनी व्यवस्था शुरू कर दी थी… 1200 जवानों को लामबंद किया गया है… अब तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर थोड़ा दबाव रहेगा… बड़ी सड़कों पर हमने प्रमुख इंतज़ाम किए हैं और छोटी सड़कों पर भी नजर बनाए हुए हैं… बॉर्डर पर हमने बहुपरतीय सुरक्षा और चेकिंग की व्यवस्था की है। फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान 13 फरवरी को दिल्ली मार्च करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दावा किया कि देश भर से 200 से अधिक किसान संघ ‘दिल्ली चलो’ मार्च में भाग लेंगे। किसान यूनियनों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले, हरियाणा और दिल्ली में अधिकारियों ने वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए कंक्रीट ब्लॉक, सड़क कील अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों के साथ अपनी सीमाओं को मजबूत कर दिया और इसके अलावा हजारों पुलिस कर्मियों को तैनात किया। दिल्ली में सिंघू सीमा से ड्रोन दृश्य जहां 13 फरवरी को दिल्ली मार्च के लिए किसानों के आह्वान से पहले पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

इसे भी पढ़ें: Noida-Delhi Traffic: किसानों का धरना-प्रदर्शन खत्म, खुला दिल्ली-नोएडा रूट, महाजाम से मिली बड़ी राहत

अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों के किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो मार्च’ के बाद दिल्ली में प्रवेश करने की उम्मीद है। 13 फरवरी को होने वाले किसानों के ‘चलो दिल्ली’ मार्च के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक यातायात सलाह जारी की, जिसमें यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी की तीन सीमाओं पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध के बारे में सचेत किया गया। इसमें कहा गया है कि सिंघू बॉर्डर पर वाणिज्यिक वाहनों के लिए आज और मंगलवार से सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध/डायवर्जन लगाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Farmers Protest के चलते Delhi-Noida Border पर लगा भयंकर ट्रैफिक जाम, आम लोग दिन भर हुए काफी परेशान

तीन केंद्रीय मंत्री कनिष्ठ कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, कनिष्ठ गृह मंत्री नित्यानंद राय और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल – आज किसान संगठनों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। गुरुवार को पहले दौर की बैठक हुई। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने उन्हें अपनी मांगों पर चर्चा के लिए 12 फरवरी को बैठक के लिए आमंत्रित किया है। हरियाणा सरकार ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसमें पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements