NDA का हिस्सा बनी JDS, अमित शाह और जेपी नड्डा से कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद हुआ फैसला

स्टोरी शेयर करें


कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की जनता दल (सेक्युलर) शुक्रवार को औपचारिक रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो गई। गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से एचडी कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद यह निर्णय हुआ है। कर्नाटक की राजनीति और 2024 चुनाव को लेकर इसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा सकता है। जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की। मुझे खुशी है कि जद (एस) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है। हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप से इनकार के बाद कर्नाटक में तेज हो गया प्रदर्शन, तमिल बहुल इलाको में बढ़ाई गई सुरक्षा

दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बातचीत तब से सुर्खियों में है, जब भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा, जो पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य भी हैं, ने कहा था कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनावों के लिए जद (एस) के साथ समझौता करेगी। और क्षेत्रीय दल कर्नाटक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा, जिसमें कुल 28 निर्वाचन क्षेत्र हैं। भाजपा ने कर्नाटक में 2019 के लोकसभा चुनावों में 25 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि उसके समर्थन वाली निर्दलीय (मांड्या से सुमलता अंबरीश) ने एक सीट जीती थी। कांग्रेस और जद(एस) ने एक-एक सीट जीती। इस साल मई में हुए 224 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटें मिलीं, जबकि भाजपा को 66 और जद (एस) को 19 सीटें मिलीं।





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements