Indian Railways: सीनियर सिटीजन और महिलाओं को रेलवे की ओर से दी जाती हैं ये सुविधाएं, आप भी जानें

स्टोरी शेयर करें


भारत में ट्रेन के जरिए लाखों लोग एक दिन में सफर करते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से भी इन सफर को आरामदेह बनाने के लिए कई प्रयास किए जाते हैं। ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं मिलते हैं। इन सबके बीच सीनियर सिटीजंस के लिए ट्रेनों में टिकट को लेकर एक खुशखबरी आई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हर दिन 10,000 से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं और इनमें वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुविधाएं दी जाती है। रेलवे की ओर से बताया गया है कि सीनियर सिटीजंस में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ रिजर्व रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें: रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले- नई सोच के तहत आगे बढ़ रहा देश

 
इसके अलावा 3 एसी में प्रत्येक कोच में 4 से 5 बर्थ वही सेकंड एसी में प्रत्येक कोच में 3 से 4 लोअर बर्थ को निर्धारित किए जाते हैं। इसके अलावा अगर सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और महिलाओं को रिजर्वेशन के समय पर बर्थ दे दी गई तो उन्हें ऑनबोर्ड चेकिंग स्टाफ के द्वारा लोअर बर्थ प्रदान किया जा सकता है। हालांकि, सीनियर सिटीजंस के लिए टिकट में सब्सिडी अभी भी बंद है। पहले सीनियर सिटीजंस को रेल यात्रा में टिकटों पर सब्सिडी दी जाती थी। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद इस से खत्म कर दिया गया था। मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराए पर 50 फ़ीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिए 40 फ़ीसदी छूट देता था। महिलाओं के लिए इसके न्यूनतम आयु सीमा 58 वर्ष थी जबकि पुरुषों के लिए 60 वर्ष थी। 
अपने बयान में रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे ने यात्री सेवाओं के मद में 59 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी प्रदान की है जो काफी बड़ी राशि है एवं कुछ राज्यों के वार्षिक बजट से ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा कि पेंशन के मद में रेलवे द्वारा जारी राशि 60 हजार करोड़ रूपये और वेतन के मद में जारी होने वाली राशि 97 हजार करोड़ रूपये है। इसके अलावा ईंधन पर 40 हजार करोड़ रूपये खर्च होता है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगर कोई नया फैसला करना है तब हम करेंगे। लेकिन अभी की स्थिति में सभी को रेलवे की स्थिति को देखना चाहिए।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements