अंतराष्ट्रीय संबंधों में देश की प्रगति की महत्वपूर्ण भूमिका : Jaishankar

स्टोरी शेयर करें


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मामले में देश में सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ-साथ घरेलू मोर्चे पर प्रगति या विफलता मायने रखती है।
मंत्री ने उडुपी के मणिपाल में टी ए पई प्रबंधन संस्थान (टीएपीएमआई) के 29वें नेतृत्व व्याख्यान ‘अमृत काल में भारत’ विषय पर कहा कि कोई भी देश घरेलू मोर्चे पर औसत प्रदर्शन के बलबूते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा सम्मान प्राप्त नहीं कर सकता।
उन्होंने कहा, ‘‘विदेश नीति इस बात का प्रतिबिंब है कि देश में क्या होता है, और घरेलू मोर्चे पर जो चीजें होती हैं, यह उससे तय होती हैं।’’

उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ‘अमृत काल’ में अग्रणी शक्ति के रूप में उभरेगा और एक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में आगे बढ़ेगा। जयशंकर ने कहा, ‘‘अर्थशास्त्र, जनसांख्यिकी, कौशल और प्रौद्योगिकी उस दिशा में इशारा करते हैं।’’
देश के युवाओं से अगले 25 वर्षों में वैश्विक कार्यस्थल के अनुरूप खुद को तैयार करने का आह्वान करते हुए विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर प्रौद्योगिकी का एकीकरण होगा।’’

जयशंकर ने कहा कि डिजिटल रूप से संचालित परिवर्तन भारत में प्रौद्योगिकी के उपयोग में एक मूक लोकतांत्रिक क्रांति ला रहा है और देश ने एक ‘डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है, जिसने शासन को बदल दिया है तथा ज्यादा लोगों तक लाभ पहुंच रहा है।
विदेश मंत्री ने पिछले दशक के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में केंद्र की पहल के बारे में भी बात की, जिससे गरीब परिवारों को मदद मिली है। उन्होंने कहा कि महामारी फैलने के बाद से देश में लगभग 80 करोड़ लोगों को पिछले ढाई वर्षों से अनाज की सहायता मिल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘महामारी के सामाजिक परिणामों से निपटने में यह एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।’’
विदेश मंत्री ने कहा कि देश में लगभग एक तिहाई आबादी को अब पेंशन मिल रही है और 41.5 करोड़ लोगों के बैंक खातों में पैसा आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिए करीब तीन करोड़ घर बनाए गए हैं।

जयशंकर ने कहा कि डिजिटल इंडिया, जलजीवन मिशन, स्वच्छ भारत, स्टार्टअप इंडिया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे राष्ट्रीय अभियान इस दशक के अंत तक वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के राष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बन गए हैं।
इससे पहले, उडुपी आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्रीकृष्ण मठ गए। उनके साथ उडुपी जिला भाजपा अध्यक्ष कुइलडी सुरेश नायक, महासचिव मनोहर एस कलमाडी और अन्य भाजपा नेता भी थे।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements