H3N2 Virus: दिल्ली में मास्क पहनना होगा अनिवार्य? इन्फ्लूएंजा के खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

स्टोरी शेयर करें



नयी दिल्ली। लोग कोरोना महामारी की भयावहता से उबर ही रहे थे कि इन्फ्लूएंजा ने डराना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में इसका खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में भी इसने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। इन सब के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसको लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में ज्यादा मामले नहीं हैं लेकिन हम सतर्क हैं और स्थिति पर गहरी नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ दि दिल्ली के नए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में ‘इन्फ्लूएंजा’ वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने का निर्देश दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में इन्फ्लूएंजा से दो लोगों की मौत : मंत्री

भारद्वाज से संवाददाताओं ने सवाल पूछे थेय़ सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ‘इन्फ्लुएंजा’ वायरस के मामले मार्च के अंत तक आमतौर पर कम हो जाते हैं लेकिन, इस बार देश के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में इसके मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही आप नेता ने कहा कि जिन लोगों को गंभीर अस्थमा या कोविड-19 है, वे सबसे अधिक इन्फ्लुएंजा की चपेट में आए। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है।’’ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र ने छह राज्यों को कोविड परामर्श जारी किया है, उसमें दिल्ली शामिल नहीं है। हालांकि हम इन्फ्लुएंजा को फैलने से रोकने के लिए परामर्श जारी कर रहे हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: H3N2 Influenza तेजी से फैल रहा है, सतर्कता बरत कर ही वायरस से बचा जा सकता है

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन्फ्लुएंजा के मामलों का पता लगाने के लिए अधिकारियों को जल्द जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली के अस्पतालों में ज्यादा मामले नहीं हैं लेकिन हम सतर्क हैं और स्थिति पर गहरी नजर बनाए हुए हैं। भारद्वाज ने यह भी कहा कि सरकार की मास्क पहनना अनिवार्य करने की कोई योजना नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने, बार-बार हाथ धोने आदि जैसे एहतियाती कदम उठाने पर अभी ध्यान दिया जा रहा है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements