Farmers Protest: दिल्ली कूच पर अडे़ किसान, पुलिस का प्रदर्शनकारियों पर एक्शन, दागे आंसू गैस के गोले

स्टोरी शेयर करें


संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए आज सुबह 10 बजे दिल्ली की ओर मार्च करना शुरू किया। 200 से अधिक किसान यूनियनों के दिल्ली की ओर जाने की उम्मीद थी, जबकि पुलिस ने ‘चलो दिल्ली’ मार्च को रोकने के लिए सभी सीमाओं को सील कर दिया, कंक्रीट के अवरोधक, बैरिकेड और कंटीले तार लगा दिए। 
 

इसे भी पढ़ें: Farmers Delhi Chalo March | सरकार से बातचीत विफल होने के बाद किसानों का ‘दिल्ली चलो’ मार्च, पुलिस हुई हाई अलर्ट

पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी। एसपी झज्जर अर्पित जैन ने बताया कि यहां 11 कंपनियां तैनात हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यहां कानून-व्यवस्था की कोई स्थिति न हो और नागरिकों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो। फिलहाल, टिकरी बॉर्डर (दिल्ली के साथ) की ओर कोई मार्च नहीं है, लेकिन स्थिति गतिशील है और हम विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके इसकी निगरानी कर रहे हैं। दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) रोड पर नोएडा से दिल्ली की ओर भारी वाहनों का आवागमन है, क्योंकि प्रदर्शनकारी किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा और बैरिकेडिंग की गई है।
 

इसे भी पढ़ें: China on Muslims: भारत में पत्थरबाजी कर रहे मुस्लिमों को चीन ने दिया करारा जवाब, इस फैसले से बवाल मचना तय

इस बीच, दिल्ली सरकार ने किसानों के दिल्ली के अंदर आने की स्थिति में बवाना स्टेडियम को अस्थायी जेल में बदलने के केंद्र के अनुरोध को खारिज कर दिया। आप मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि किसानों की मांगें वास्तविक हैं और प्रत्येक नागरिक शांतिपूर्ण विरोध करने का हकदार है। मार्च शुरू होने के दो घंटे बाद जब प्रदर्शनकारी शंभू सीमा पर पहुंचे तो हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए। पंजाब और हरियाणा की सीमा शंभू सीमा पर प्रतिरोध का सामना करते हुए, किसान मजदूर मोर्चा के समन्वयक सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि अब विरोध को आगे बढ़ाने की बारी हरियाणा के किसानों की है। पंधेर ने एक वीडियो संदेश में कहा कि प्रदर्शनकारी अधिकारियों के साथ कोई टकराव नहीं चाहते हैं।





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements