Cyclone Biparjoy | 48 घंटे में और तेज होगा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’, IMD ने इन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

स्टोरी शेयर करें


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात बिपारजॉय अगले 48 घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा और अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत की ओर बढ़ जाएगा। मौसम विभाग ने ट्वीट किया वीएससीएस बिपार्जॉय पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर, 07 जून, 2023 को 2330 बजे आईएसटी पर 13.6N और लंबे 66.0E के पास, गोवा के लगभग 870 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, मुंबई के 930 किमी SW पर केंद्रित है। यह अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा।
 

इसे भी पढ़ें: Northern Afghanistan में मिनीबस दुर्घटनाग्रस्त, नौ बच्चों समेत 25 लोगों की मौत

 
48 घंटे में और तेज होगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय
अगले तीन से चार दिनों तक इस सिस्टम के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बने रहने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, चूंकि तूफान की समुद्री यात्रा लंबी है, इसलिए अनुकूल परिस्थितियों के कारण यह और भी तेज हो सकता है।
इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय, चक्रवात बिपरजोय गोवा के लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। चक्रवात और तेज होगा और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

 IMD गुरुवार को ट्वीट किया- VSCS BIPARJOY पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर, 08 जून को 0530 बजे IST पर केंद्रित है, अक्षांश 13.9N के पास और लंबा 66.0E, गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम, मुंबई से 910 किमी दक्षिण-पश्चिम में, आगे तीव्र होगा और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।
संभावित प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए गुजरात सरकार पूरी तरह तैयार
गुजरात सरकार ने बुधवार को कहा कि वह संभावित प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। गुजरात में मछुआरों को 14 जून तक अरब सागर में न जाने की चेतावनी दी गई है। आईएमडी के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि चक्रवात से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में 9 से 11 जून के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है।
लक्षद्वीप, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों को प्रभाव का सामना करने की संभावना है लचक्रवात बिपारजॉय का प्रभाव कई दक्षिण-पश्चिमी राज्यों में महसूस किए जाने का अनुमान है। आईएमडी ने इन क्षेत्रों में अगले पांच दिनों के लिए हवा की चेतावनी जारी की है।
 

इसे भी पढ़ें: Stock Market Updates: RBI policy के ऐलान से पहले बाजार सर्तक, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

7 जून को, पूर्व-मध्य अरब सागर और पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 80-90 किमी प्रति घंटे की गति से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। शाम तक, ये हवाएँ उसी क्षेत्र में 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 95-105 किमी प्रति घंटे तक तेज हो सकती हैं। पश्चिम-मध्य और दक्षिण अरब सागर के आस-पास के क्षेत्र, और उत्तर केरल, कर्नाटक और गोवा के तटों पर तूफान से सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है।
आईएमडी ने केरल में मॉनसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की 
मौसम विज्ञानियों ने केरल में “हल्की” मॉनसून की शुरुआत और इसके प्रभाव में दक्षिणी प्रायद्वीप से परे “कमजोर” प्रगति की भविष्यवाणी की थी। आईएमडी ने बुधवार सुबह कहा कि दो दिनों के भीतर केरल में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विज्ञानियों ने, हालांकि, कहा कि चक्रवात मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है और केरल में शुरुआत “हल्की” होगी।





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements