दिल्ली में पांच सीट मांगने वाली कांग्रेस 3 पर कैसे मान गई, AAP-Congress सीट बंटवारे में दिखा योगी फैक्टर

स्टोरी शेयर करें


एक दशक तक दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से एक भी जीतने में नाकाम रहने के बाद, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस हार के सिलसिले को खत्म करने के पारस्परिक उद्देश्य से आगामी चुनाव लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। पार्टियों के बीच समझौते की शर्तें उभरती जमीनी हकीकत, उनकी महत्वाकांक्षाओं और इस तथ्य को भी दर्शाती हैं कि वे एक साझा वोट बैंक साझा करते हैं जिसे अल्पसंख्यक और निम्न मध्यम वर्ग की आबादी के अलावा शहर की झुग्गी-झोपड़ी और अनधिकृत कॉलोनी की रूपरेखा में संक्षेपित किया जा सकता है।
 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: चुनावी जंग में 7 साल बाद यूपी के दो लड़के फिर संग-संग, क्या वोटों का हो पाएगा संगम?

 

आप का तर्क

सूत्रों के मुताबिक, जहां AAP ने अपनी चार सीटों पर फैसला करने के लिए अपनी सरकार के काम, अपने विधायकों के जमीनी स्तर के समर्थन और अपने पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता पर भरोसा किया, वहीं कांग्रेस की निर्वाचन क्षेत्रों की पसंद यह दर्शाती है कि शहर के अल्पसंख्यक, आरक्षित वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर समुदायों पर निर्भर है। आप नेता ने बताया कि कांग्रेस ने शुरू में 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने वोट शेयर के आधार पर हमारे सामने पांच-दो सीटों के बंटवारे का प्रस्ताव रखा था, जिसमें वह पांच सीटों पर दूसरे स्थान पर रही और AAP दो सीटों पर रही। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा जवाब यह था कि AAP ने, पांच वर्षों में, दिल्ली में शानदार बहुमत (70 में से 63 सीटें जीतकर) के साथ सरकार बनाई है और दिल्ली नगर निगम पर नियंत्रण हासिल करने में भी सक्षम रही है, जिसका नेतृत्व 15 साल तक उनके और बीजेपी द्वारा किया गया था। इससे साबित होता है कि शहर में 2019 के बाद से हमारी लोकप्रियता बढ़ी है और हमारा लोकसभा वोट शेयर एक कारक नहीं होना चाहिए। 
 

योगी फैक्टर

कांग्रेस ने शुरू में जिन पांच सीटों पर दावा किया था वे चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली थीं। इनमें से फिलहाल उसे चांदनी चौक और उत्तर पूर्व मिला है। इसके अलावा पार्टी उत्तर पश्चिम दिल्ली से भी चुनाव लड़ेगी। आप के उम्मीदवार नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में मैदान में होंगे। कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, जबकि आप शुरू से ही राष्ट्रीय राजधानी में एक साथ आने के पक्ष में थी, उन सीटों को लेकर मतभेद थे जिन पर सबसे पुरानी पार्टी दावा कर रही थी, “वे (आप) हमारे प्रस्ताव के जवाब के साथ हमारे पास वापस आए, जिसमें तीन सीटें, उत्तर पूर्व, चांदनी चौक और पूर्व शामिल थीं। लेकिन यह हमें स्वीकार्य नहीं था क्योंकि उत्तर पूर्व और पूर्वी दिल्ली की सीमा उत्तर प्रदेश से लगती है; इनमें से एक तो प्रबंधनीय होगा लेकिन दोनों नहीं। उन्होंने बताया कि हमारे जमीनी सर्वेक्षणों और 2019 के लोकसभा, 2020 के दिल्ली विधानसभा और 2022 के एमसीडी चुनावों में हमारे प्रदर्शन के विश्लेषण के अलावा, हमें पता चला कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक रैली पूरे उत्तर पूर्व और पूर्वी दिल्ली में ध्रुवीकरण शुरू करने के लिए पर्याप्त थी।
 

इसे भी पढ़ें: लोग चाहते हैं कि मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें, Ajit Pawar ने कहा- 400 सीट जीतने के लिए मिलकर काम करेंगे

वोट प्रतिशत और उम्मीद

भाजपा ने 2019 में दिल्ली के सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में 56% से अधिक वोट शेयर के साथ जीत हासिल की। कांग्रेस को 22% से अधिक वोट मिले जबकि आप को 18% से थोड़ा अधिक वोट मिले। जहां तक ​​कांग्रेस का सवाल है, पार्टी अल्पसंख्यक बहुल चांदनी चौक और उत्तर पूर्वी दिल्ली के साथ-साथ उत्तर पश्चिम सीट पर भाजपा को कड़ी टक्कर देने में सक्षम और इच्छुक है, जहां से हम पूर्व बीजेपी सांसद उदित राज से लेकर दिल्ली के पूर्व मंत्री जय किशन तक किसी को भी मैदान में उतार सकते हैं। आप के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, नई दिल्ली जैसी सीटें, जिसमें केजरीवाल का अपना विधानसभा क्षेत्र, पूर्वी, दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली शामिल हैं, भाजपा के लिए कठिन लड़ाई में तब्दील हो सकती हैं। “नई दिल्ली अधिकांश सरकारी कर्मचारियों का घर है जो नई पेंशन योजना से लेकर उसकी नीतियों तक के मुद्दों पर केंद्र से नाराज़ हैं; दूसरी ओर, हमें न केवल मुख्यमंत्री बल्कि पश्चिम और दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानीय विधायकों का भी ज़मीनी समर्थन प्राप्त है।”



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements