Bilkis Bano के बलात्कारियों की होगी जेल वापसी, Supreme Court ने रद्द किया गुजरात का आदेश

स्टोरी शेयर करें


गुजरात सरकार को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को गुजरात में 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान बिलकिस बानो के साथ बलात्कार और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के दोषी 11 लोगों को रिहा करने के राज्य के आदेश को रद्द कर दिया। अदालत ने फैसला सुनाया कि गुजरात सरकार इस तरह का आदेश पारित करने के लिए “पर्याप्त सक्षम नहीं” थी और इस कदम को “धोखाधड़ी वाला कृत्य” करार दिया।
 

इसे भी पढ़ें: Bilkis Bano Case | सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो के बलात्कारियों को जल्द रिहाई नहीं मिलेगी, गुजरात HC कोर्ट का आदेश रद्द

जस्टिस बीवी नागरथाना और उज्जल भुइयां की पीठ ने फैसला सुनाया और दोषियों को दो सप्ताह में आत्मसमर्पण करने और जेल लौटने का आदेश दिया। पीठ ने कहा कि 11 दोषियों की जल्द रिहाई को चुनौती देने वाली बिलकिस बानो की याचिका वैध है। सुप्रीम कोर्ट ने भौतिक तथ्यों को दबाने के लिए दोषियों में से एक पर कड़ी कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप अंततः शीर्ष अदालत ने मई 2022 में अपने आदेश में सभी 11 दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया।
पीठ ने कहा, “महत्वपूर्ण तथ्यों को दबाकर और भ्रामक तथ्य बनाकर, एक दोषी द्वारा गुजरात राज्य को सजा माफी पर विचार करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। इस अदालत की ओर से सजा माफी पर विचार करने के लिए गुजरात सरकार को कोई निर्देश नहीं दिया गया था। यह एक धोखाधड़ी अधिनियम है।” 
पीठ ने कहा कि गुजरात सरकार को दोषियों की शीघ्र रिहाई पर आदेश पारित करने का अधिकार नहीं है क्योंकि ऐसे आदेश पारित करने की हकदार सरकार महाराष्ट्र है, जहां मुकदमा हुआ, न कि गुजरात।
 

इसे भी पढ़ें: PM Modi हुए गीता रबारी द्वारा गाए गए राम भजन के फैन, अब गुजरात की सिंगर का

उन्होंने फैसला सुनाया। “उस राज्य (महाराष्ट्र) की सरकार जहां अपराधी को सजा सुनाई गई थी, छूट देने के लिए उपयुक्त सरकार है, न कि उस राज्य (गुजरात) की सरकार जहां अपराध हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिनों की लंबी सुनवाई के बाद पिछले साल 12 अक्टूबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। कार्यवाही के दौरान, केंद्र और गुजरात सरकार ने दोषियों की जल्द रिहाई से संबंधित मूल रिकॉर्ड प्रस्तुत किए।
समय से पहले रिहा किए गए 11 दोषी हैं–जसवंत नाई, गोविंद नाई, शैलेश भट्ट, राध्येशम शाह, बिपिन चंद्र जोशी, केसरभाई वोहनिया, प्रदीप मोरधिया, बकाभाई वोहनिया, राजूभाई सोनी, मितेश भट्ट और रमेश चंदना।
कारावास के दौरान उनकी उम्र और व्यवहार को ध्यान में रखते हुए, जेल में 15 साल पूरे करने के बाद, उन्हें 15 अगस्त, 2022 को रिहा कर दिया गया।
बिलकिस बानो 21 साल की थीं और पांच महीने की गर्भवती थीं, जब 3 मार्च, 2002 को गुजरात में गोधरा ट्रेन जलाने की घटना के बाद भड़के दंगों से भागते समय उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था। उनकी तीन साल की बेटी परिवार के सात सदस्यों में से एक थी। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements