Rajya Sabha चुनाव की वोटिंग के बीच Akhilesh Yadav को बड़ा झटका, विधायक मनोज पांडे ने मुख्य सचेतक पद से दिया इस्तीफा

स्टोरी शेयर करें


उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मनोज पांडे रायबरेली जिले के ऊंचाहार से विधायक हैं और उन्होंने कहा है कि वह भाजपा को वोट देंगे। यह घटनाक्रम सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए एक झटका है। इससे पहले सोमवार को अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में मनोज पांडे समेत पार्टी के आठ विधायक शामिल नहीं हुए थे।
 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi on Hijab | ‘गर्ल्स क्या पहनना चाहती हैं वो खुद तय करें, कोई और नहीं, हिजाब बवाल पर राहुल गांधी का बयान

सपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि पार्टी प्रमुख ने विधायकों को राज्यसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए एक बैठक बुलाई थी। हालांकि, मनोज पांडे और सात अन्य विधायक – मुकेश वर्मा, महराजी प्रजापति, पूजा पाल, राकेश पांडे, विनोद चतुवेर्दी, राकेश प्रताप सिंह और अभय सिंह बैठक में शामिल नहीं हुए।
उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले उच्च-स्तरीय चुनाव में आज सुबह मतदान शुरू हो गया, जिसमें भाजपा के आठ और समाजवादी पार्टी के तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक और अखिलेश यादव उन प्रमुख चेहरों में से थे जो राज्य विधानसभा में वोट डालने पहुंचे।
सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने भाजपा के लिए क्रॉस वोटिंग की और ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया। सत्तारूढ़ भाजपा और प्रमुख विपक्षी दल सपा के पास क्रमशः सात और तीन सदस्यों को निर्विरोध राज्यसभा भेजने के लिए संख्या है, लेकिन भाजपा ने अपना आठवां उम्मीदवार मैदान में उतारा है, इसलिए एक सीट पर कांटे की टक्कर होने की संभावना है।
 

इसे भी पढ़ें: PM Modi को जिताओ…करोड़ों मुस्लिमों से मौलाना की अपील ने पूरे देश में पैदा कर दी हलचल

403 सदस्यीय राज्य विधानसभा में क्रमशः 252 विधायकों और 108 विधायकों के साथ भाजपा और सपा दो सबसे बड़े दल हैं। सपा की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के पास दो सीटें हैं। भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास 13 सीटें, निषाद पार्टी के पास छह सीटें, आरएलडी के पास नौ सीटें, एसबीएसपी के पास छह सीटें, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास दो और बसपा के पास एक सीट है। फिलहाल चार सीटें खाली हैं।
भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए सात अन्य उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह हैं। समाजवादी पार्टी ने अभिनेता-सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के लिए, एक उम्मीदवार को लगभग 37 प्रथम-वरीयता वोटों की आवश्यकता होती है।
दुबे ने पहले कहा था, “मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। गिनती शाम 5 बजे से शुरू होगी और नतीजे मंगलवार रात को घोषित होने की संभावना है।”



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements