Amethi Seat: क्या अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे वरुण गांधी? अटकलों के बीच सामने आया बड़ा बयान

स्टोरी शेयर करें


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश की हाई-प्रोफाइल सीट अमेठी से आगामी लोकसभा 2024 चुनाव लड़ने की अटकलों का खंडन किया है। यह सीट 2019 तक दशकों तक नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ हुआ करती थी। वरुण गांधी ने यह बात उन रिपोर्टों के जवाब में कही जिसमें कहा गया था कि वह कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन के बाहरी समर्थन के साथ, अमेठी से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।
 

इसे भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: Akhilesh Yadav के साथ हो गया खेला, जयंत चौधरी के बाद राजा भैया भी देंगे बीजेपी का साथ

दोनों पार्टियों ने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर मुहर लगा दी और समझौते में कांग्रेस को अमेठी और रायबरेली दो सीटें मिलीं। अमेठी पर पहले 15 साल तक वरुण के चचेरे भाई राहुल गांधी का कब्जा था, जो 2019 में भाजपा नेता और अब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे। हालांकि, राहुल ने केरल के वायनाड में दूसरी सीट जीती और वहां से फिर से चुनाव लड़ने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेठी के निवासियों का झुकाव अब वरुण गांधी की ओर है। रिपोर्ट में कहा गया है, ऐसा इसलिए है क्योंकि राहुल अमेठी से चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं, वह सीट जो कभी उनके पिता ने 1980 में जीती थी।
वरुण को 2024 में बीजेपी द्वारा रैंक तोड़ने के लिए मैदान में उतारने की संभावना नहीं है। 43 वर्षीय पीलीभीत सांसद लंबे समय से केंद्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के खिलाफ कई मुद्दों पर आलोचनात्मक रुख अपनाते रहे हैं। दिसंबर में, वरुण ने हवाई अड्डों पर शराब की दुकानों की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर शराब की बिक्री की अनुमति देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की। इससे पहले, अक्टूबर 2023 में, उन्होंने अमेठी में संजय गांधी अस्पताल के लाइसेंस को निलंबित करने को लेकर योगी आदित्यनाथ प्रशासन को आड़े हाथों लिया था। बाद में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने निलंबन पर रोक लगा दी, जिसकी भाजपा नेता ने प्रशंसा की।
 

इसे भी पढ़ें: ‘अग्निपथ योजना सेना के साथ खिलवाड़’, कांग्रेस बोली- सत्ता में आए तो पुरानी व्यवस्था लाएंगे, खड़गे का राष्ट्रपति को पत्र

2020-21 में, वरुण एकमात्र भाजपा नेता थे जो किसान विरोध प्रदर्शन के समर्थन में सामने आए थे। उन्होंने यूपी के लखीमपुर खीरी में कथित तौर पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा द्वारा चलाए जा रहे वाहनों से कुचलकर मारे गए चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत के लिए ‘जवाबदेही’ की भी मांग की। लखीमपुर खीरी पीड़ितों के लिए बोलने के कुछ घंटों बाद, वरुण और उनकी मां, यूपी के सुल्तानपुर से भाजपा सांसद मेनका गांधी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति से हटा दिया गया।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements