Prabhasakshi Exclusive: Russia-Ukraine War के दो साल पूरे होने को आये, Putin ने बमबारी तेज करके Zelensky के होश उड़ाये

स्टोरी शेयर करें


रूस-यूक्रेन युद्ध में एक नया मोड़ आ गया है क्योंकि ऐसा लगता है कि रूस ने बहुत-से हथियार जुटा लिये हैं तभी वह यूक्रेन पर लगातार हमले किये जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में व्हाइट हाउस ने कहा है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने के लिए उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों और मिसाइल लॉन्चरों का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का यह कहना चौंकाता है कि पिछले सप्ताह के भीतर यूक्रेन पर दो हमलों में रूस द्वारा लगभग 900 किमी (550 मील) की दूरी वाली मिसाइलें दागी गईं। ब्रिटेन ने भी कहा कि वह रूस द्वारा उत्तर कोरियाई मिसाइलों के इस्तेमाल की “कड़ी निंदा” करता है और इसे “विश्व मंच पर [रूस] के अलग-थलग होने का लक्षण और उसकी हताशा का संकेत” मानता है।
ब्रिगेडियर श्री डीएस त्रिपाठी जी (सेवानिवृत्त) ने कहा कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि रूस ईरान से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें खरीदने की भी योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा कदम है जो यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने की मास्को की क्षमता को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यूक्रेनी वायु सेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने कहा है कि यूक्रेन ने गुरुवार को रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में येवपटोरिया के पास एक रूसी सैन्य इकाई पर हमला किया। वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसकी सेना ने प्रायद्वीप पर यूक्रेनी मिसाइलों को मार गिराया।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Israel-Hamas संघर्ष के ताजा हालात क्या हैं? क्या अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकेगा इजराइल?

ब्रिगेडियर श्री डीएस त्रिपाठी जी (सेवानिवृत्त) ने कहा कि इसके अलावा यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कहा गया है कि रूस के अंदर एक एयरबेस पर एक रूसी Su-34 फाइटर जेट को आग लगाते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी भी खबरें हैं कि यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत के साथ मिलकर खार्किव क्षेत्र में नागरिक बुनियादी ढांचे पर रूस के हमलों के स्थलों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछले हफ्ते एक रूसी मिसाइल हमले में कीव में 32 लोग मारे गए। इस बारे में अधिकारियों ने कहा है कि युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेनी राजधानी पर सबसे घातक हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मध्य यूक्रेन के क्रोपिव्नित्सकी पर रूसी मिसाइल हमले में एक नागरिक की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। उन्होंने कहा कि इस हमले से ऊर्जा कंपनी की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और बिजली और पानी की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई।
ब्रिगेडियर श्री डीएस त्रिपाठी जी (सेवानिवृत्त) ने कहा कि यह भी खबर है कि भारी रूसी हवाई हमलों की हालिया कार्रवाई के बाद, नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग 10 जनवरी को नाटो राजनयिकों और अधिकारियों की एक बैठक बुलाएंगे। उन्होंने कहा कि माना जा रहा है कि बैठक में यूक्रेन को और मदद दिये जाने का आह्वान किया जायेगा क्योंकि इस युद्ध का पलड़ा अब रूस की ओर झुकता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि पुतिन जिस तरह से आक्रामक रुख अपना रहे हैं उससे यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के होश उड़ गये हैं। उन्होंने कहा कि एक और बड़ी खबर यह है कि व्लादिमीर पुतिन ने एक आदेश जारी कर यूक्रेन में रूस के लिए लड़ने वाले विदेशी नागरिकों और उनके परिवारों को रूसी नागरिकता प्राप्त करने की अनुमति दे दी है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements