Railway Minister Ashwini Vaishnaw ने संसद में बताया, क्यों हो रही है बुलेट ट्रेन परियोजना में देरी

स्टोरी शेयर करें


बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से मशहूर महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (एमएएचएसआर) कॉरिडोर परियोजना की वर्तमान स्थिति पर अपडेट करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि भूमि अधिग्रहण में चुनौतियों के कारण परियोजना में देरी हो रही है। वैष्णव ने कहा, “हालांकि परियोजना ने विभिन्न पहलुओं में प्रगति की है, लेकिन भूमि अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण बाधा बनी हुई है।” 2015 की संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, इस परियोजना की अनुमानित लागत 1,08,000 करोड़ रुपये थी, जिसके पूरा होने की अवधि 8 साल होने की उम्मीद थी। हालाँकि, पूरा होने की समय-सीमा भूमि और साइट की उपलब्धता पर निर्भर रही है, जिससे परियोजना की प्रगति में महत्वपूर्ण देरी हुई है।
 

इसे भी पढ़ें: Vande Bharat Trains पर पथराव से Indian Railways को कितना हुआ नुकसान? रेल मंत्री ने संसद में बताया

रेल मंत्री ने बताया कि लगभग 1389.5 हेक्टेयर भूमि की कुल आवश्यकता में से अब तक लगभग 1381.9 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। हालाँकि, भूमि अधिग्रहण में देरी, विशेषकर महाराष्ट्र राज्य में, ने परियोजना की गति को काफी प्रभावित किया है। 2021 तक, आवश्यक 430.45 हेक्टेयर में से केवल 196.19 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया था। इसके बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ी और जून 2023 तक यह 429.53 हेक्टेयर तक पहुंच गई। भूमि अधिग्रहण में चुनौतियों के बावजूद, निर्माण चरण में कुछ उपलब्धियां हासिल की गई हैं। एमएएचएसआर परियोजना के लिए सभी सिविल अनुबंध प्रदान किए जा चुके हैं, और परियोजना को 28 अनुबंध पैकेजों में विभाजित किया गया है, जिनमें से 23 पैकेज पहले ही प्रदान किए जा चुके हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: चुनावी राज्यों के लिए भाजपा ने प्रभारियों का किया ऐलान, भूपेंद्र यादव को एमपी तो प्रह्लाद जोशी को राजस्थान की कमान

248.64 किलोमीटर की नींव और 206.96 किलोमीटर के घाट का पूरा होना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके अलावा, 95.4 किलोमीटर गर्डर कास्टिंग और 69.8 किलोमीटर गर्डर लॉन्चिंग (सुपरस्ट्रक्चर) पूरा हो चुका है। उपयोगिताओं का स्थानांतरण भी प्रगति पर है, 1651 उपयोगिताओं में से 1612 पहले ही स्थानांतरित हो चुकी हैं। इसके अतिरिक्त, अब तक 45,621.17 करोड़ रुपये का पर्याप्त वित्तीय व्यय किया गया है। वैष्णव ने इस बात पर जोर दिया कि अंतिम समयसीमा और परियोजना लागत का पता केवल भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने और सभी अनुबंधों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद ही लगाया जा सकता है। भूमि अधिग्रहण में देरी एक बड़ी बाधा रही है और इन मुद्दों को हल करना परियोजना में शामिल अधिकारियों के लिए प्राथमिकता बनी हुई है। यह ध्यान रखना उचित है कि मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर देश में रेल यात्रा में क्रांति लाने का बड़ा वादा करता है, जिससे दो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा का समय वर्तमान समय के एक अंश तक कम हो जाएगा।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements