Prabhasakshi NewsRoom: हिल स्टेशनों से ज्यादा ठंडी हो गयी Delhi, ठंड और कोहरे के डबल अटैक से जीना मुहाल

स्टोरी शेयर करें


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड और शीतलहर के प्रकोप के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में घने कोहरे के चलते अधिकांश ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं और विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। जहां तक दिल्ली में ठंड के सितम की बात है तो आपको बता दें कि सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में आज सुबह घना कोहरा भी छाया रहा। खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डे से लगभग 34 घरेलू प्रस्थान उड़ानें विलंबित हुईं। जबकि दिल्ली हवाई अड्डे पर विभिन्न गंतव्यों से आने वाली 12 से अधिक उड़ानें विलंबित बतायी जा रही हैं। इसके अलावा कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 32 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।
दिल्ली में सर्दी कितनी पड़ रही है इसका अंदाजा आपको इसी से लग जायेगा कि दिल्ली इस समय डलहौजी, देहरादून और नैनीताल, शिमला से ज्यादा सर्द है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत और देश के मध्य तथा पूर्वी हिस्सों में कोहरे की घनी चादर छाई रहने से कई जगह सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित है। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, हालिया पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्दी से रविवार को कुछ राहत मिलेगी। उत्तर भारत में शीत लहर का असर पावर ग्रिड पर भी देखा जा रहा है, जिससे बेघरों और जानवरों के लिए चुनौती पैदा हो गई है। बहरहाल, दिल्ली में सर्दी के चलते खासकर ऑटो और टैक्सी वाले आग जलाकर हाथ तापने के लिए मजबूर हैं क्योंकि ठंड चाहे कितनी भी हो रोजी-रोटी कमाने के लिए घर से बाहर निकलना ही होता है।

इसे भी पढ़ें: Delhi Weather Today | ठंड से ठिठुर रहा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज, धूप के नहीं हो रहे दर्शन

एक तरफ तो ठंड ने आम लोगों का जीना मुहाल कर रखा है लेकिन यही ठंड हमारे जवानों के हौसले के आगे टांय टांय फिस्स हो जाती है। चाहे कितना भी कठिन इलाका हो, खराब से खराब मौसम हो या फिर बर्फीला तूफान…कोई भी बाधा इतनी मजबूत नहीं है कि बीएसएफ जवानों को उनकी प्रतिबद्धताओं से डिगा सके। चाहे पाकिस्तान की सीमा हो या बांग्लादेश की सीमा, ये जांबाज़ जवान दुश्मनों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए हमेशा मुस्तैद रहते हैं। बर्फबारी का सामना करते हुए, बीएसएफ के जवान भारत की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सतर्क रहते हैं। नवीनतम राइफलों से लैस जवानों ने हाल ही में -20 डिग्री सेल्सियस तापमान में कमर तक बर्फ में चलते हुए उच्च स्तर की फिटनेस का प्रदर्शन किया। हम आपको बता दें कि बीएसएफ के पास पाकिस्तान से लगी 6,387 किमी और बांग्लादेश से लगी 4,096 किमी सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। भारत के सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक, बीएसएफ ने दुर्गम इलाकों में अपनी ताकत साबित की है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements