LG Manoj Sinha ने Viksit Bharat Sankalp Yatra के दौरान योजनाओं के लाभार्थियों की प्रतिक्रिया जानी

स्टोरी शेयर करें


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज गुरेज-बांदीपोरा और बुद्धल राजौरी जिलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में भाग लिया। उपराज्यपाल ने राजभवन मीटिंग हॉल श्रीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो जिलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। हम आपको बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड से शुरुआत की। इस यात्रा का समापन 25 जनवरी को किया जायेगा।
हम आपको बता दें कि इस अभियान के जरिये मोदी सरकार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर चल रही है। बताया जा रहा है कि इस अभियान के जरिये देश की 2.7 लाख ग्राम पंचायतों और लगभग 15,000 शहरी स्थानों का दौरा किया जायेगा, जहां ये स्वचालित आईईसी वैन जमीनी स्तर पर गतिविधियां संचालित करेंगी। इन्हें इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि वे लोगों से बात करें, उन्हें प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में सूचित करें और अब तक क्या हासिल किया गया है, इसके बारे में जानकारी दें।” बताया जा रहा है कि इस अभियान के जरिये देश भर में लगभग 2800 वैनों का उपयोग किया जायेगा, जो अगले दो महीनों तक घूम-घूमकर लोगों को सभी योजनाओं- आवास या पेयजल या वित्तीय समावेशन, के बारे में जानकारी देंगी।” यात्रा के दौरान विवरण हासिल कर संभावित लाभार्थियों का नाम दर्ज किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Srinagar में CGPWA की AGM में लिये गये कई बड़े फैसले, पेंशनर्स को अब आसानी से मिलेगा सुविधाओं का लाभ

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने के लिए वैन विशेष स्थानों पर दो से तीन घंटे तक रुकेंगी। लोगों का ध्यान खींचने के लिए राज्य की क्षेत्रीय भाषा में बनी फिल्मों को वैन के जरिए प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा एक एप भी विकसित किया गया है जो सरकार को यह जानकारी देगा कि लोगों की प्रतिक्रिया क्या है। आज देशभर में इस अभियान की शुरुआत के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर में भी उपराज्यपाल ने समारोह में ऑनलाइन शिरकत की। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारा लक्ष्य हर नागरिक की मदद करना है। कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद उपराज्यपाल ने बांदीपोरा जिले के गुरेज से यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान दोनों जिलों में योजनाओं के लाभार्थियों और अधिकारियों ने एलजी मनोज सिन्हा के साथ अपने अनुभव भी साझा किए।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements