Delhi में गिरते तापमान के बीच स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान, नर्सरी से 5वीं तक के छात्रों को राहत

स्टोरी शेयर करें


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लगातार कड़ाके की सर्दी से जूझ रही है। सर्दी के सितम के बीच कोहरे ने भी दिल्लीवालों की परेशानी बढ़ाई हुई है। इसी बीच दिल्ली में जबरदस्त ठंड की स्थिति को देखते हुए नर्सरी से कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए आगामी पांच दिनों तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।
 
आदेश के मुताबिक दिल्ली में 12 जनवरी तक स्कूल बंद रहने वाले है। ये आदेश जारी किए जाने की जानकारी दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने इससे पहले भी स्कूलों के लिए छुट्टियों की घोषणा की थी, जिसके बाद सोमवार यानी आठ जनवरी से ही स्कूल खुलने वाले थे। मगर अब सरकार ने फिर आदेश जारी कर स्कूलों की छुट्टियों को 12 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है।
 
दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को यह जानकारी दी। इससे पहले, रविवार सात जनवरी तक शीतकालीन अवकाश के बाद स्कूल सोमवार को फिर से शुरू होने वाले थे। आतिशी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ठंड के मौजूदा प्रकोप के कारण दिल्ली में नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल अगले पांच दिन तक बंद रहेंगे। ’’ दिल्ली इस समय शीतलहर की चपेट में है और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में घने कोहरे, हल्की बारिश और तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है।
 
दिल्ली में ठिठुरने वाली सर्दी
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों ठिठुरने वाली सर्दी पड़ रही है। तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है जिस कारण लोग ठंड में कंपकंपाने को मजबूर हो गए है। लोगों को अलाव, हीटर आदि का उपयोग कर ठंड का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी में सर्दी के साथ ही कोहरे की मार भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेन, सड़क और हवाई यातायात पर असर देखने को मिला है।
 
राष्ट्रीय राजधानी और विभिन्न राज्यों में मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण रविवार को दिल्ली आने वाली 22 ट्रेन देरी से चलीं। इस दौरान न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 79 फीसदी दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि आने वाले सप्ताह में दिल्ली में हल्के और मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहेगा तथा नौ जनवरी को बादल छाए रहने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं। रेलवे के अनुसार, दिल्ली और विभिन्न राज्यों में मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिल्ली आने वाली 22 ट्रेन एक से छह घंटे की देरी से चलीं।
 
आईएमडी ने रविवार को आसमान मुख्यतः साफ रहने और सुबह के समय हल्का कोहरा रहने का पूर्वानुमान जताया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 341 बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements