Diwali के बाद बढ़ेगा कोहरा, IMD ने जारी किया मौसम को लेकर अहम अपडेट

स्टोरी शेयर करें


देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंचा हुआ है। राजधानी दिल्ली इन दोनों गंभीर प्रदूषण की चपेट में आई हुई है। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में स्मॉग की चादर भी देखने को मिल रही है। खास तौर से सुबह के समय स्मॉग में लिपटी हुई दिल्ली दिखती है। इसी बीच दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।
 
वहीं माना जा रहा है की दिवाली के बाद दिल्ली में मौसम बदलेगा जिसके साथ ठंड भी बढ़ सकती है। मौसम विभाग में अनुमान लगाया है की दिवाली के बाद दिल्ली में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।
 
देश की राजधानी दिल्ली में 8 नवंबर को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया है। नई दिल्ली में आसमान साफ रहा। वही 12 नवंबर यानि दिवाली पर दिल्ली के तापमान में कमी देखने को मिल सकती है। दिल्ली के तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।
 
राजधानी दिल्ली में 12 नवंबर यानि दिवाली वाले दिन न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री पर रहने का अनुमान है। दिवाली के बाद 13 और 14 नवंबर को तापमान 13 डिग्री और 29 डिग्री पर रह सकता है। मौसम विभाग ने यह भी हनुमान जताया है कि इस दौरान दिल्ली में कोहरा भी छा सकता है।
 
वहीं 8 नवंबर को दिल्ली में प्रदूषण के स्तर की बात करें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की मानें तो लोधी रोड़, जेएलएन स्टेडियम, सिरी फोर्ट, अरबिंदो मार्ग, दिलशाद गार्डन आदि इलाकों के अलावा पूरी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज हुई है। 
 
दिल्ली में छुट्टियों में फेरबदल
राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मद्देनजर सभी स्कूलों की दिसंबर की शीतकालीन छुट्टियों में फेरबदल किया गया है और यह अब नौ नवंबर से 18 नवंबर तक होंगी। बुधवार को दिल्ली शिक्षा निदेशालय के एक परिपत्र में यह जानकारी दी गई। इससे पहले खराब वायु गुणवत्ता के कारण तीन नवंबर से 10 नवंबर तक छुट्टियों की घोषणा की गई थी। परिपत्र में कहा गया है, ‘‘दिल्ली में व्याप्त गंभीर वायु गुणवत्ता के कारण ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप)-4 उपायों के कार्यान्वयन और निकट भविष्य में ऐसी प्रतिकूल मौसम स्थितियों से कोई राहत नहीं मिलने की आशंका के मद्देनजर सत्र 2023-24 के लिए समयपूर्व शीतकालीन अवकाश का आदेश दिया गया है ताकि स्कूल पूरी तरह से बंद रहें और बच्चे और शिक्षक दोनों घर पर रह सकें।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements