Farmers Protest | किसान आंदोलनकारियों से नुकसान की भरपाई करेगी अंबाला पुलिस, संपत्ति होगी जब्त, बैंक खाते किए जाएंगे सीज

स्टोरी शेयर करें


हरियाणा पुलिस ने उन किसानों की संपत्ति जब्त करने की कार्यवाही शुरू कर दी है जिन्होंने अपने ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। पुलिस ने एक बयान में कहा कि किसानों द्वारा पंजाब-हरियाणा सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़ने और पुलिस पर पथराव करके कानून व्यवस्था को खराब करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
13 फरवरी को किसानों द्वारा अपना विरोध प्रदर्शन शुरू करने से पहले, हरियाणा पुलिस ने यूनियनों को नोटिस भेजकर धमकी दी थी कि अगर उन्होंने अपने आंदोलन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो उनकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। नोटिस में कहा गया है कि अगर विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, तो नुकसान की भरपाई के लिए बैंक खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे और संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। गुरुवार को हरियाणा पुलिस ने कहा कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान अंबाला जिले में दो पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई और 30 से अधिक घायल हो गए।
पुलिस ने शुरू में कहा था कि वह प्रदर्शनकारी किसान नेताओं के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए), 1980 के तहत कार्रवाई करेगी। बाद में आदेश रद्द कर दिया गया। अंबाला पुलिस द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘दिल्ली चलो’ मार्च के हिस्से के रूप में शंभू सीमा पर लगाए गए अवरोधों को हटाने के लिए किसानों द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे थे।
 

इसे भी पढ़ें: Punjab-Haryana Border पर मारे गए किसान के परिवार को एक करोड़ रुपये, बहन को नौकरी देगी पंजाब सरकार

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों द्वारा अधिकारियों पर पथराव करने, सार्वजनिक और सरकारी संपत्ति को नष्ट करने और शांति और व्यवस्था को बाधित करने के प्रयासों की घटनाओं की सूचना दी। बयान में कहा गया है कि टकराव के परिणामस्वरूप लगभग 30 अधिकारी घायल हो गए, जिनमें से एक को ब्रेन हैमरेज हुआ और दो लोगों की जान चली गई।
प्रेस विज्ञप्ति में कुछ किसान नेताओं द्वारा सद्भाव बिगाड़ने के उद्देश्य से उत्तेजक सामग्री फैलाने के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के उपयोग पर चिंताओं को भी उजागर किया गया है। इस बीच, 13 फरवरी से शुरू हुआ किसानों का विरोध प्रदर्शन बुधवार को दो दिनों के लिए रोक दिया गया, जब पंजाब-हरियाणा के दो विरोध स्थलों में से एक खनौरी में झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और लगभग 12 पुलिस कर्मी घायल हो गए।

 समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने शंभू में संवाददाताओं से कहा था कि वे शुक्रवार शाम को अगली कार्रवाई तय करेंगे।





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements