Farmers Bharat Bandh। किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली, नोएडा के इन मार्गों से बचें

स्टोरी शेयर करें


पंजाब से दिल्ली कूच कर रहे किसानों को हरियाणा पंजाब के शंभू बॉर्डर पर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स ने रोका हुआ है। किसने की इस प्रदर्शन के बीच 16 फरवरी को किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस देश व्यापी बंद में किसान यूनियनों के समर्थन में ट्रक और ट्रेड यूनियन भी उतर आई है।
 
इसी बीच गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने कहा है कि शुक्रवार को किसान संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर जिले भर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू की गई है। इसके तहत अनधिकृत सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंध भी लगाया गया है। किसानों के राष्ट्रव्यापी विरोध के कारण दिल्ली में भी यातायात जाम की समस्या भी हो रही है।
 
संयुक्त किसान मोर्चा के तहत कुल 37 किसान समूहों ने किसानों की कई अधूरी मांगों का हवाला देते हुए शुक्रवार यानी 16 फरवरी को भारत बंद या देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। बता दें कि भारत बंद का आह्वान ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के समर्थन में किया गया है। पंजाब के किसानों द्वारा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी वाला कानून बनाने सहित उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च किसान निकाल रहे है। इस कड़ी में सैकड़ों किसान पंजाब से दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं।
 
पुलिस भी तैयार
पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस और बैरिकेड्स का इस्तेमाल किया है। किसानों के प्रदर्शन को रोकने के लिए हरियाणा के सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है। किसान यूनियनों ने सभी समान विचारधारा वाले किसान संगठनों को आगे आकर सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चलने वाले भारत बंद में भाग लेने के लिए कहा है। इस हड़ताल से बड़े पैमाने पर पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों के ग्रामीण क्षेत्रों पर असर पड़ सकता है। इस दौरान कई नेशनल हाईवे पर भी ट्रैफिक जाम हो सकता है।
 
दिल्ली के प्रमुख मार्गों पर यातायात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के मार्च के मद्देनजर सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर सीमाओं पर बैरिकेड की कई परतें लगा दी हैं। पिछले कुछ दिनों में, यात्रियों को ट्रैफिक जाम से जूझते हुए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में भी इसी तरह की स्थिति की उम्मीद है।
 
इन रूट को करें नजरअंदाज
दिल्ली की सीमाओं के आसपास बड़े यातायात जाम की आशंका है। सिंघू बॉर्डर (दिल्ली हरियाणा बॉर्डर), गाज़ीपुर बॉर्डर (दिल्ली गाजियाबाद बॉर्डर) और टिकरी बॉर्डर (दिल्ली हरियाणा बॉर्डर) पर अत्यधिक भीड़ रह सकती है और इनसे बचना चाहिए।
 
दिल्ली और नोएडा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
ट्रैफिक एडवाइजरी में पुलिस ने कहा कि नोएडा और दिल्ली की सभी सीमाओं पर दोनों तरफ की पुलिस द्वारा बैरियर लगाकर सघन चेकिंग की जाएगी, जिससे वाहनों की आवाजाही पर दबाव रहेगा और जरूरत के मुताबिक ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा। दिल्ली जाने वाले लोग यातायात असुविधा से बचने के लिए कृपया जितना संभव हो सके मेट्रो का उपयोग करें। यमुना एक्सप्रेस-वे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होते हुए दिल्ली तक तथा परी चौक होते हुए सिरसा से सूरजपुर तक मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का आगमन प्रतिबंधित रहेगा। यातायात असुविधा से बचने के लिए, चालक अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं।
 
एडवाइजरी में नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने 130 मीटर रोड से डिपो राउंडअबाउट होते हुए परी चौक की ओर जाने वाले वाहनों से सुपरटेक राउंडअबाउट, होंडा सीएल चौक से पी-03 राउंडअबाउट, आईएफएस विला राउंडअबाउट होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचने का आग्रह किया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से परी चौक जाने वाले वाहनों को नॉलेज पार्क/एक्सपो मार्ट गोल चक्कर से हिंडन कट/गलगोटिया कट से डायवर्ट किया जाता है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements