उत्तराखंड में बना नकल विरोधी कानून, सीएम Pushkar Singh Dhami ने कहा- अब पेपर लीक और नकल पर कसेगी लगाम

स्टोरी शेयर करें


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 19 फरवरी को बड़ा ऐलान किया है, जिसके मुताबिक अब राज्य में पेपर लीक और नकल रोकने के लिए सख्त नकल विरोधी कानून बनाया गया है। इस कानून का मुख्य उद्देश्य है कि नकलचियों पर शिकंजा कसा जा सके।

 इस कानून के बनने से अब राज्य की हर परीक्षा पारदर्शी रूप से होगी। भर्ती परीक्षाओं में छेड़खानी करने वालों को भी इसमें बदलाव करने से पहले सोचना होगा। बता दें कि इस संबंध में सरकार कुछ समय पहले ही नकल अध्यादेश लागू कर चुकी है।

युवाओं को मिलेगी मदद
उन्होंने कहा कि इससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को मदद मिलेगी। युवा अब पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं दे सकेंगे जिससे नकल करने वालों की आफत आएगी।

नकल महत्वपूर्ण मुद्दा
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चाहे उत्तराखंड हो या देश, परीक्षाओं में नकल और नकल एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। हर राज्य चिंतित है। उत्तराखंड में नकल विरोधी कानून से परीक्षा में नकल पर रोक लगेगी। उन्होंने ये भी बताया कि अब से परीक्षा के प्रश्नपत्र पेन ड्राइव में जारी होंगे।

 उन्होंने कहा कि जो भी लोग नकल के काम में शामिल होते हैं उन्हें नकल करने से पहले अब सोचना होगा। भर्ती परीक्षाओं में छेड़छाड़ करने वालों को अब सतर्क रहने और सुधरने की आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी छात्र मेहनत के साथ परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे रहते हैं उन्हें इससे काफी लाभ मिलने वाला है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements