Exercise Sea Dragon 23: समंदर के अंदर छिपी चीनी पनडुब्‍बी का शिकार, भारतीय नौसेना का सर्विलांस एयरक्राफ्ट पी-8I पहुंचा गुआम

स्टोरी शेयर करें


भारतीय नौसेना अमेरिका, कनाडा, जापान, दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर प्रशांत महासागर पर इस समय जिस युद्धाभ्यास में व्यस्त है। उसके बाद चीन का पारा हाई होने की पूरी आशंका जताई जा रही है। भारतीय नौसान का सबसे शक्तिशाली सर्विलांस एयरक्राफ्ट पी-81 गुआम में सी ड्रैगन 23 नामक युद्धाभ्यास में शामिल हो रही है। । यह अभ्यास 15 मार्च से 30 मार्च तक चलेगा और अन्य देश जैसे जापान, कनाडा और दक्षिण कोरिया अपने संबंधित समुद्री रक्षा बलों के साथ इस आयोजन में भाग लेंगे। अभ्यास का उद्देश्य सिम्युलेटेड और लाइव पानी के नीचे के लक्ष्यों को ट्रैक करने में भाग लेने वाले विमानों की समन्वित क्षमताओं का परीक्षण करना है। 

इसे भी पढ़ें: Army Chief General Manoj Pandey: ऑपरेशनल तैयारी उच्च स्तर पर, PAK-चीन को लेकर आर्मी चीफ की हुंकार

भारतीय पी-8I अभ्यास में भाग लेने के लिए 14 मार्च को अमेरिका के गुआम पहुंचे, जो आपसी विशेषज्ञता साझा करते हुए पानी के नीचे के लक्ष्यों को ट्रैक करने में विमान की क्षमताओं का परीक्षण करेगा। सी ड्रैगन 23 अभ्यास में भारत के P-8I के अलावा अमेरिकी नौसेना से P-8A, जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल से P1, रॉयल कैनेडियन वायु सेना से CP 140 और RoKN से P3C की भागीदारी शामिल है। गुआम में संयुक्त अभ्यास, जिसमें भारतीय नौसेना के P-8I विमान शामिल होंगे, का उद्देश्य क्षेत्र में चीनी पनडुब्बियों का शिकार करना है।

नेवी का P-8I सबमरीन हंटिंग एयरक्राफ्ट

भारतीय नौसेना का P-8I विमान लंबी दूरी का समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान है। यह P-8A Poseidon विमान का एक प्रकार है, जिसे यूनाइटेड स्टेट्स नेवी के लिए बोइंग द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया है। भारतीय नौसेना बोइंग के पी-8 विमान की पहली अंतरराष्ट्रीय ग्राहक थी। इनमें से बारह विमान पहले से ही भारतीय नौसेना के साथ सेवा में हैं, जिनमें से नवीनतम पिछले साल फरवरी में दिया गया था। भारतीय नौसेना ने इस साल की शुरुआत में लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान P-8I के अपने दूसरे स्क्वाड्रन को कमीशन किया।  

 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements