बिछाया गया था मौत का जाल… इमरान खान का दावा, कोर्ट में हो सकती है मेरी हत्या, वर्चुअल सुनवाई की मांग

स्टोरी शेयर करें


पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश के मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि उन्हें उनके खिलाफ दर्ज मामलों में वर्चुअल रूप से अदालती कार्यवाही में शामिल होने की अनुमति दी जाए। इमरान खान ने दावा किया कि अगर वह शारीरिक रूप से कोर्ट में पेश होने के लिए जाते हैं तो उन्हें मार दिया जाएगा।
100 से अधिक मामलों में मुकदमे का सामना कर रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि अदालती बयानों के दौरान उनकी हत्या की जा सकती है और उन्होंने मुख्य न्यायाधीश से वर्चुअली पेश होने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष ने सोमवार को आरोप लगाया कि संघीय न्यायिक परिसर (एफजेसी) में “मौत का जाल” बिछाया गया था, जहां वह शनिवार को तोशखाना मामले की सुनवाई में शामिल होने पहुंचे थे।

 
इमरान खान का दावा कोर्ट में हो सकती है मेरी हत्या
द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेटर से नेता बने इमरान ने दावा किया कि उन्हें मारने के लिए बाहर ‘ना मालूम अफराड’ (अज्ञात लोग) तैनात थे। परेशान पीटीआई प्रमुख ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अट्टा बांदियाल को पत्र लिखकर अपने खिलाफ दर्ज मामलों को एक करने का अनुरोध किया है। इमरान खान उपहार खरीदने के लिए निशाने पर थे, जिसमें एक महंगी ग्रेफ कलाई घड़ी भी शामिल थी, जिसे उन्होंने तोशखाना नामक राज्य के डिपॉजिटरी से रियायती मूल्य पर प्रधानमंत्री के रूप में प्राप्त किया था और उन्हें लाभ के लिए बेच दिया था।
मामले के विवरण का खुलासा नहीं करने के लिए उन्हें पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य भी ठहराया गया था। चुनाव निकाय ने बाद में आपराधिक कानूनों के तहत उसे दंडित करने के लिए जिला अदालत में शिकायत दर्ज की लेकिन खान ने मामले में कई अदालतों के सम्मनों को छोड़ दिया। पिछले शनिवार को, जब खान तोशखाना मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय गए, तो अदालत के बाहर भारी ड्रामा देखा गया। न्यायिक परिसर के बाहर इस्लामाबाद पुलिस और पीटीआई कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों के कारण एडीएसजे जफर इकबाल ने उन्हें अदालत में अपनी उपस्थिति दर्ज करने के बाद छोड़ने की अनुमति देने के बाद उनका गिरफ्तारी वारंट रद्द कर दिया था। इमरान खान पर आतंकवाद, हत्या, ईशनिंदा, हत्या के प्रयास और राजद्रोह जैसे आरोपों का सामना कर रहे करीब 100 मामलों में भी मामला दर्ज किया गया है।
 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Xi Jinping ने Putin के समक्ष रखा शांति प्रस्ताव, Moscow ने दिखाया ठंडा Reaction

‘मौत का जाल बिछाया गया’
इमरान खान ने सोमवार को राष्ट्र के नाम एक संबोधन के दौरान कहा “पिछले शनिवार को संघीय न्यायिक परिसर, इस्लामाबाद में एक मौत का जाल बिछाया गया था, जहां मुझे तोशखाना उपहार मामले में सुनवाई में भाग लेना था। कुछ 20 नामलूम अफराड (अज्ञात लोग) – खुफिया एजेंसियों के पुरुषों का एक संदर्भ मुझे मारने के लिए परिसर में मौजूद थे। उन्होंने कहा आगे कहा कि “यह [मुझे जेल में डालने के लिए] नहीं बल्कि [मुझे] मारने के लिए था। अगर मैं ऐसे ही बेनकाब होता रहा तो ज्यादा देर नहीं लगेगी, वे सफल होंगे और फिर कौन जिम्मेदार होगा?”
 

इसे भी पढ़ें: इमरान खान ने अदालत में अपनी हत्या किए जाने की आशंका जतायी

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार संबोधन के दौरान उन्होंने एक वीडियो भी चलाया, जिसमें न्यायिक परिसर में प्लास्टिक की हथकड़ी लिए हुए सादे कपड़ों में कथित संदिग्धों को दिखाया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि इन लोगों ने अपने हाथ में पकड़ी रस्सी से खान का गला घोंटने की योजना बनाई। इमरान खान ने सीजेपी से यह भी जांच करने का आग्रह किया है कि ये 20 या इतने ही “अज्ञात लोग” कैसे उच्च सुरक्षा क्षेत्र (न्यायिक परिसर) में प्रवेश करने में कामयाब रहे। शहबाज-शरीफ सरकार के खिलाफ अपना अभियान जारी रखते हुए, खान ने दावा किया, “मेरी पार्टी को सेना के खिलाफ खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है और साथ ही पीएमएलएन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार सेना को मेरे और पीटीआई के खिलाफ करने की पूरी कोशिश कर रही है।”
पीटीआइ के कर्मचारियों, सिपाहियों के बीच झड़प
पिछले एक सप्ताह में इमरान खान को गिरफ्तार करने के प्रयासों और अदालत में पेशी के दौरान लाहौर और इस्लामाबाद में पीटीआई समर्थकों और कार्यकर्ताओं और कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के बीच झड़पें हुईं। इन झड़पों में पीटीआई के कई कार्यकर्ता और पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद से पीटीआई के 300 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है और उन पर आतंकवाद के आरोप लगाए हैं। ये सभी मामले खान के खिलाफ पिछले 11 महीनों के दौरान स्थापित किए गए हैं जब पीएमएलएन के नेतृत्व वाली सरकार उन्हें अविश्वास मत के माध्यम से बाहर करने के बाद सत्ता में आई थी।





स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements