भारत-पाक क्रिकेट मैच के बाद लेस्टर में अशांति की British आयोग करेगा समीक्षा

स्टोरी शेयर करें


ब्रिटिश सरकार ने लेस्टर शहर में पिछले साल अशांति फैलने संबंधी घटना की स्वतंत्र रूप से समीक्षा करने की घोषणा की है जहां दुबई में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के मद्देनजर सामुदायिक समूह आपस में भिड़ गए थे।
ब्रिटेन के सामुदायिक मामलों के मंत्री माइकल गोव ने आवासन और परियोजना विभाग के पूर्व मंत्री और वेस्ट मिडलैंड्स के पूर्व मंत्री लॉर्ड इयान ऑस्टिन की अध्यक्षता में समीक्षा शुरू किए जाने का आदेश दिया है।
उनके विभाग (डीएलयूएचसी) ने कहा कि सितंबर 2022 में सामुदायिक तनाव के कारण लेस्टर में पूजा स्थलों और अन्य संपत्तियों पर ताबड़तोड़ हमले किए गए थे।

उसने कहा कि कुछ मामलों में शहर और उसके बाहर विभिन्न समूहों के बीच विभाजन भी नजर आया।
भारत सरकार ने शहर में झड़पों में एक मंदिर क्षतिग्रस्त हो जाने के कारणउस समय कूटनीतिक रूप से इस मुद्दे को उठाया था। इसके बाद कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पिछले साल अगस्त के अंत में दुबई में भारत-पाकिस्तान एशिया कप क्रिकेट मैच के मद्देनजर झड़पें हुई थीं।
गोव ने कहा, “लेस्टर का सामाजिक समरसता का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है, जिसके कारण पिछले साल की अव्यवस्था और भी ज्यादा चौंकाने वाली व परेशान करने वाली है।”

उन्होंने कहा, “यह समीक्षा उन विशिष्ट घटनाओं को गहनता से रेखांकित करेगी और यह भी बताएगी कि उनसे क्या सीखा जा सकता है। मैंने लेस्टर में समुदाय के सभी वर्गों की सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करने के लिए गृह मंत्री (सुएला ब्रेवरमैन) और लेस्टर के महापौर दोनों से बात की है। हम लोगों या धार्मिक समूहों के बीच विभाजन या हिंसा को बढ़ावा देने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”
ऑस्टिन विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र समिति का नेतृत्व करेंगे, जिसे उचित समय पर नियुक्त किया जाएगा, ताकि अशांति की शुरुआत को समझने पर काम किया जा सके और यह पता लगाया जा सके कि लेस्टर व अन्य जगहों पर भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को कैसे रोका जा सकता है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements