कोरोना से बचाव के लिए कौन-सा मास्क है बेस्ट ? अमेरिका में लोगों को दी गई सलाह

स्टोरी शेयर करें



न्यूयॉर्क
अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अधिक से अधिक अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले एन95 या केएन95 मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया है। इस तरह के मास्क हवा से वायरस को फिल्टर करने में बेहतर माने जाते हैं। लेकिन पहले उनकी कम आपूर्ति होती थी और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अधिकारियों ने कहा था कि ऐसे मास्क के लिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

सीडीसी के अधिकारियों ने शुक्रवार की दोपहर पोस्ट किए गए नए दिशानिर्देश में मास्क की आपूर्ति की कमी से संबंधित चिंताओं को दूर किया और अधिक स्पष्ट रूप से कहा कि फिटिंग वाले एन 95 और केएन 95 मास्क सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। हालांकि, एजेंसी के अधिकारियों ने उल्लेख किया कि कुछ मास्क दूसरों की तुलना में पहनने में सहज नहीं होते हैं इसलिए उन्होंने लोगों से अच्छे फिटिंग वाले मास्क चुनने का आग्रह किया जो वे लगातार पहन पाएं।

मुफ्त में मिलेंगे एन-95 मास्कसीडीसी महामारी के दौरान मास्क को लेकर मार्गदर्शन देता रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि उनका प्रशासन एन 95 सहित ‘उच्च गुणवत्ता वाले मास्क’ को मुफ्त में उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक विवरण अगले सप्ताह आने की संभावना है। व्हाइट हाउस ने कहा कि संघीय सरकार के पास 75 करोड़ से अधिक एन 95 मास्क का भंडार है।

अमेरिका सबसे अधिक मामलों वाला देशसीडीसी के अनुसार, ‘सर्जिकल एन 95’ मास्क की एक विशेष श्रेणी है, जो विशेष रूप से रक्त के छींटे और ऑपरेशन के दौरान कमरे में खतरों से सुरक्षा प्रदान के लिए डिजाइन की गई है। एजेंसी ने कहा कि ऐसे मास्क आम तौर पर जनता के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं और उन्हें स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। अमेरिका अभी तक सबसे अधिक नए मामलों वाला देश बना हुआ है, जहां औसतन प्रति दिन 34 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: