बर्फीले समुद्र के नीचे मिले मछलियों के 6 करोड़ घर, अंटार्कटिका में मिली सबसे बड़ी कॉलोनी

स्टोरी शेयर करें



बर्लिन

Icefish Colony In Antarctica: अंटार्कटिका के समुद्र तल की खोज करने वाले शोधकर्ताओं ने ‘लंदन के आकार का करीब एक तिहाई’ आकार की एक ‘आइसफिश कॉलोनी’ की खोज की है। यह अपने आप में एक अद्भुत खोज है। जीवविज्ञानिकों को मछलियों के करीब 6 करोड़ घर मिले हैं। वैज्ञानिक अंटार्कटिका के दक्षिणी वेडेल सागर के समुद्र तल से 1.5-2.5 मीटर ऊपर नियमित डेटा इकट्ठा कर रहे थे और इसी दौरान उन्होंने यह खोज की। इससे पहले वैज्ञानिकों को मछलियों के 60 घरों की सबसे बड़ी कॉलोनी मिली थी।

करंट बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक और जर्मनी में अल्फ्रेड वेगेनर इंस्टीट्यूट फॉर पोलर एंड मरीन रिसर्च के ऑटुन पर्सर ने कहा कि हमें सामान्य अंटार्कटिक समुद्री तल देखने की उम्मीद थी। लेकिन हमारी खोज के शुरुआती चार घंटों के दौरान हमने मछलियों के घरों के अलावा कुछ नहीं देखा। Ocean Floor Observation और बाथमीट्री सिस्टम का इस्तेमाल करके इस अद्भुत पारिस्थितिक तंत्र की खोज की गई है।

मछलियों का नेविगेशनल टूल है गर्म पानी बाथमीट्री सिस्टम एक भारी-भरकम कैमरा डिवाइस होता है जो फोटो, वीडियो रिकॉर्ड करता है और गहरे समुद्र के आवासों का माप लेता है। शोधकर्ताओं को शुरू में इस क्षेत्र में दिलचस्पी थी क्योंकि अपवेलिंग नामक एक प्रक्रिया के चलते हवा और धाराएं ठंडे पानी को सतह पर लाती हैं। इससे पानी आसपास के क्षेत्र की तुलना में गर्म हो जाता है। पर्सर ने कहा कि अपनी कॉलोनी का पता लगाने के लिए मछली इस गर्म पानी का इस्तेमाल नेविगेशनल टूल के रूप में कर सकती हैं।

अब तक की सबसे बड़ी आइसफिश कॉलोनीउन्होंने कहा कि जब उन्हें प्रजनन करने की इच्छा होती है, तो वे इस गर्म पानी की तलाश करते हैं और वहां प्रजनन करते हैं। आइसफिश की यह कॉलोनी अब तक की सबसे बड़ी पाई गई है, जो समुद्र तल से 150 मील (240 किमी) से अधिक तक फैली हुई है। कॉलोनी के विशाल आकार से पता चलता है कि पूरा वेडेल सागर इकोसिस्टम इस तरह के घरों से प्रभावित है। पर्सर ने कहा कि इसकी संभावना बहुत अधिक है कि सील इन मछली के घोंसलों को घरों रहे हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: