कौन हैं ब्रितानी सांसद पद्मश्री बैरी गार्डिनर जिन पर लगा है चीन की जासूस से पैसे लेने का आरोप

स्टोरी शेयर करें



लंदन
लेबर पार्टी के सांसद बैरी गार्डिनर पर ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी MI5 ने गंभीर आरोप लगाए हैं। एजेंसी का कहना है कि एक सांसद के रूप में गार्डिनर ने एक कथित चीनी जासूस से फंड प्राप्त किया जो ब्रिटेन की संसद में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को नष्ट करने की कोशिश कर रही थी। गार्डिनर को 2020 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। क्रिस्टीन चिंग कुई ली लंबे समय से अपनी लॉ फर्म क्रिस्टीन ली एंड कंपनी के माध्यम से गार्डिनर के ऑफिस को फंड मुहैया करवा रही हैं।

क्रिस्टीन ली के ऑफिस लंदन और बर्मिंघम में हैं। वे लंदन में चीनी दूतावास की मुख्य कानूनी सलाहकार के रूप में भी कार्य करती हैं। गार्डिनर ने वेस्टमिंस्टर ऑफिस में ली के बेटे डैनियल विल्क्स को नौकरी पर रखा है। हालांकि विल्क्स ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। गार्डिनर ब्रेंट नॉर्थ का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस इलाके में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं और इस समुदाय में उनकी लोकप्रियता भी बहुत अधिक है। जनवरी 2020 में उन्हें भारतीय नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

एमआई-5 ने सासंदों को जारी की चेतावनीब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई-5 ने चीन की एक महिला जासूस को लेकर सांसदों को चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में कहा गया है कि ब्रिटेन की लेबर पार्टी को चंदा देने वाली एक महिला चीन की जासूस है। इस महिला का ब्रिटेन के एक पूर्व सांसद से नजदीकी संबंध भी बताया जा रहा है। एमआई-5 ने कहा कि क्रिस्टीन ली नाम की एक महिला का सुरक्षा एजेंसिया निगरानी कर रही हैं। उन पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लिए जासूसी करने का शक है।

जासूस को अब तक नहीं किया गया गिरफ्तारब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने कहा कि इस चीनी जासूस को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है। ऐसे में उसे फिलहाल देश से निकाला नहीं जा रहा है। ब्रिटिश संसद के स्पीकर की संसदीय सुरक्षा टीम ने गुरुवार को वेस्टमिंस्टर में सभी सांसदों और साथियों को एक चेतावनी संदेश भेजा गया है। इसमें कहा गया था कि क्रिस्टीन ली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग की ओर से जानबूझकर राजनीतिक हस्तक्षेप की गतिविधियों में लिप्त थीं।

सुरक्षा सेवाओं के साथ संपर्क में थे गार्डिनरइस खबर से ब्रिटेन का भारतीय समुदाय भी हैरान है। हालांकि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि गार्डिनर का मालूम था कि क्रिस्टीन ली एक जासूस हैं। गार्डिनर ने एक बयान में कहा कि मैं कई सालों से हमारी सुरक्षा सेवाओं के साथ क्रिस्टीन ली को लेकर जानकारी साझा कर रहा हूं और उन्हें इस बारे में हमेशा से पता था। उन्हें क्रिस्टीन ली के साथ मेरे ऑफिस के संबंध और उसकी ओर से दिए जाने वाले फंड के बारे में भी पूरी तरह से अवगत कराया गया था।

ब्रिटिश सांसद ने क्रिस्टीन ली के बेटे को दी थी नौकरीउन्होंने कहा कि मुझे सुरक्षा सेवाओं ने क्रिस्टीन ली की अनुचित फंडिंग के बारे में जानकारी दी है। यह मेरे कार्यालय की ओर से लिए गए किसी फंड से संबंधित नहीं है। क्रिस्टीन ली ने कई साल पहले मेरे कार्यालय के साथ काम किया था। बाद में मैंने उसे डायरी मैनेजर के पद पर नियुक्त कर दिया। गुरुवार को उसने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इस चीनी जासूस ने लेबर पार्टी के शीर्ष नेता जेरेमी कॉर्बिन के सहयोगी बैरी गार्डिनर को अपने बेटे डैनियल विल्क्स के साथ आज तक अपने कार्यालय में काम करने के लिए 500,000 पाउंड से अधिक का दान दिया है।

यह भी बताया गया है कि उसने लेबर पार्टी को कई टुकड़ों में सैकड़ों हजारों पाउंड से अधिक का दान किया है। पांच साल पहले उसकी फंडिंग के बारे में सवाल पूछे गए थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: