‘iPhone को चावल के ड्रम में रखकर न सुखाएं!’ Apple क्यों दे रही यूजर्स को हिदायत?

स्टोरी शेयर करें

iPhone में अगर पानी चला जाए तो उसे चावल की पोटली में रखकर न सुखाएं! ऐसा कहना है टेक दिग्गज Apple का जो कि iPhone बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी ने साफतौर पर यूजर्स को हिदायत दी है कि आईफोन में अगर लिक्विड डिटेक्शन अलर्ट (Liquid Detection Alert) आ रहा है तो ऐसी स्थिति में यूजर को क्या करना चाहिए, और क्या नहीं करना चाहिए। 

अक्सर देखने में आता है कि फोन पानी में गिर जाने पर जब गीला हो जाता है, या उसके अंदर पानी चला जाता है तो यूजर अपने-अपने तरीके से उसे सुखाने चल पड़ते हैं। कोई उसे ड्रायर या ब्लोअर से सुखाता है, कोई रूई डालकर सुखाता है, तो कोई चावल के पैकेट में दबा देता है। लेकिन Apple ने अपने सपोर्ट पेज पर साफतौर पर ऐसा करने से मना किया है। कहा जाता है कि एक्सपर्ट्स भी इस बात को नकारते हैं कि चावलों में दबा देने से फोन सूख जाता है, बल्कि उल्टा यह उसके सूखने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। आइए जानते हैं एपल का क्या कहना है। 

Apple ने सपोर्ट पेज पर दिशा निर्देश लिखे हैं जिसमें बताया गया है कि आईफोन या एक्सेसरी में अगर लिक्विड डिटेक्शन अलर्ट आ रहा है, तो ऐसी स्थिति में यूजर को क्या करना चाहिए, और क्या नहीं करना चाहिए। 

क्या करें

  • अगर iPhone या एक्सेसरी गीली है तो सबसे पहले केबल को पावर एडेप्टर से अनप्लग करें। 
  • जब तक फोन या एक्सेसरी दोबारा से सूख न जाए तब तक इसमें केबल को न डालें। 
  • फोन गीला हो जाने पर इसे सबसे पहले चलते नल के नीचे रखें, ऐसा करते हुए कनेक्टर नीचे की तरफ होना चाहिए। इससे फोन में जमा अतिरिक्त पानी बहकर निकल जाएगा। अब इसके बाद फोन को किसी सूखी जगह पर रखें जहां एयरफ्लो अच्छा हो। 
  • लगभग 30 मिनट के बाद इसे चार्ज करने की कोशिश करें। अगर इस बार भी अलर्ट दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि कनेक्टर में अभी पानी है, या फिर केबल की पिन के नीचे पानी मौजूद है। 
  • इस स्थिति में फोन को लगभग एक दिन के लिए किसी खुली हवादार जगह में रख दें। फोन को सूखने में 24 घंटे तक का समय भी लग सकता है। उसके बाद इसे चार्ज करने के लिए ट्राई करें।
  • अगर फोन सूख गया है लेकिन चार्ज नहीं हो रहा है, तो केबल को एडेप्टर से हटा दें और दीवार से भी एडेप्टर को हटा दें। उसके बाद दोबारा कनेक्ट करें। 

क्या न करें

  • फोन को किसी बाहरी हीट सोर्स या कम्प्रेस्ड ऐयर से सुखाने की कोशिश न करें। 
  • फोन में कोई भी बाहरी चीज ने डालें जैसे कि कॉटन, या पेपर टॉवल आदि। 
  • iPhone को चावल की पोटली में न रखें। इससे चावल के दाने आपके डिवाइस को खराब कर सकते हैं।

एपल ने यहां पर साफतौर पर हिदायत दी है कि आईफोन गीला हो जाने पर उसे अपने तरीके से सुखाने की कोशिश न करें। इससे आपका आईफोन या एक्सेसरी खराब हो सकते हैं। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements