डीपफेक्स पर जल्द लगाम लगाएगी सरकार, प्रधानमंत्री मोदी ने दी थी चेतावनी

स्टोरी शेयर करें

पिछले कुछ सप्ताह में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI) के गलत इस्तेमाल से डीपफेक बनाने के मामले बढ़े हैं। इसमें नेताओं और सेलेब्रिटीज के जाली वीडियो बनाकर उन्हें परेशान किया जाता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इसे लेकर चेतावनी दी थी। केंद्र सरकार ने इस समस्या पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाने की तैयारी की है। 

मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी Rajeev Chandrasekhar ने मंगलवार को संकेत दिया कि सरकार इसे लेकर सख्ती बरत सकती है। उन्होंने कहा, “हम क्या करते हैं इसे देखने के लिए आपको 24 नवंबर तक इंतजार करना होगा। हम इंडस्ट्री से बात करेंगे और पहले से मौजूद फ्रेमवर्क को मजबूत करने के लिए एक समग्र फ्रेमवर्क लाएंगे।” चंद्रशेखर ने बताया कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार करेगी कि डीपफेक्स से देश में करोड़ों इंटरनेट यूजर्स की सुरक्षा को खतरा न हो। इस समस्या से निपटने के लिए इंटरमीडरीज के साथ सरकार विचार-विमर्श कर रही है। 

उन्होंने कहा, “हम सभी प्लेटफॉर्म्स के साथ जुड़ रहे हैं। मेरा यह मानना है कि देश में इंटरनेट को खुला, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह बनाने के लिए सरकार और प्लेटफॉर्म्स पार्टनर्स हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले देश के लोगों के लिए AI के इस्तेमाल से बनाए जा रहे गलत जानकारी वाले डीपफेक्स एक बड़ा और स्पष्ट खतरा हैं। हमने पहले ही काफी मेहनत की है और IT रूल्स बनाए हैं।” पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी ने डीपफेक वीडियो बनाने में हो रहे आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस के गलत इस्तेमाल को बड़ी चिंता बताया था। मोदी ने बताया था कि उन्होंने चैटजीपीटी की टीम से डीपफेक की पहचान करने और ऐसे वीडियो के इंटरनेट पर प्रसारित होने पर चेतावनी जारी करने को कहा है। उनका कहना था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में जरूरी है कि टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल जिम्मेदारी से किया जाए। 

मोदी ने उनके एक डीपफेक वीडियो का भी हवाला दिया, जिसमें उन्‍हें गरबा करते हुए दिखाया गया था। उन्होंने बताया था, “हाल ही में मैंने एक वीडियो देखा था जिसमें मैं गरबा का गाना गाते नजर आ रहा हूं। ऐसे कई और वीडियो इंटरनेट पर मौजूद हैं।” उन्होंने मीडिया से इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा था। पिछले कुछ सप्ताह से डीपफेक वीडियोज का मुद्दा सुर्खियों में है। लोकप्रिय एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ने इसे और तूल दिया है। इस वीडियो को कांट-छांट कर तैयार किया गया था। 
 <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements