निर्धारित दर से अधिक पर बेचा खाद तो संस्था और फर्म पर होगी कार्रवाई, कृषि विभाग ने जारी की चेतावनी | If the fertilizer is sold at more than the prescribed rate, then actio | Patrika News

स्टोरी शेयर करें



अनूपपुर। रबी की बुवाई के आरम्भ के साथ किसानों द्वारा खेती के लिए खाद की मांग बढ़ गई है, जहां खाद बेचने वाली संस्था या दुकानदार कम खाद भंडारण या कम की कमी का भ्रामक जानकारी फैलाकर उच्च कीमतों में अपने पास भंडारित खादों को विक्रय करते हैं। इसमें किसानों को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। जिसे देखते हुए हाल के दिनों में कलेक्टर द्वारा किसानों को जिले में भंडारित खादों की मात्रा की जानकारी देते हुए पात्रतानुसार और आवश्यकतानुसार उठाव की अपील की जा रही है। वहीं अब किसान कल्याण तथा कृषि विकास के उप संचालक एनडी गुप्ता ने शासन द्वारा निर्धारित दर से अधिक कीमत पर खाद बेचने के मामले में कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने बताया कि जिले में ४ डबल लॉक सहित १० निजी दुकान और २५ समितियां हैं। उन्होंने हिदायत दी है कि शासन द्वारा निर्धारित की गई दर पर ही संस्था उर्वरकों का विक्रय करें। किसी भी स्थिति में किसानों को अधिक कीमत पर न बेचें। निर्धारित दर से अधिक कीमत पर विक्रय की शिकायत मिलनेे पर संबंधित संस्था एवं फर्म का उर्वरक विक्रय प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित व निरस्त करते हुए वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया है कि अधिक कीमत पर उर्वरक विक्रय की शिकायत कार्यालय उप संचालक कृषि के शाखा प्रभारी भारत सिंह मार्को के मोबाइल नम्बर 9424689605 पर किया जा सकता है।
बॉक्स: कहां कितना खाद
विकासखंड डीएपी यूरिया(एमटी)
अनूपपुर २७९.९५० १५८.४९०
जैतहरी १३६.०० १०५.३००
कोतमा १११.९८० ११७.०९०
पुष्पराजगढ़ ०००.०० ०००.००
——————————————
५२७.९०० ३८०.८००
बॉक्स: किस दर पर उपलब्ध होंगे खाद
कृषि उपसंचालक ने बताया है कि वर्ष 2021-22 के लिए शासन द्वारा विभिन्न उर्वरकों का विक्रय दर निर्धारित किया गया है। जिसमें यूरिया 266.50 रुपए प्रति बैग, डीएपी 1200 रुपए प्रति बैग, पोटास 1000 रुपए प्रति बैग, इफ्को एनपीके (10:26:26) 1440 रूपए प्रति बैग, इफ्को एनपीके (12:32:16) 1185 रुपए प्रति बैग, इफ्को एनपीके (20:20:0:13)1220 रुपए प्रति बैग, अमोनिया फॉस्फेट सल्फेट (20:20:0) 1225 रुपए प्रति बैग, सिंगल सुपर फॉस्फेट पावडर 274.50 रुपए प्रति बैग, सिंगल सुपर फॉस्फेट दानेदार ३04.50 रुपए प्रति बैग एवं क्रमको एनएफएल (12:32:16) 1470 रुपए प्रति बैग निर्धारित किया गया है।
वर्सन:
वर्तमान में अपने डबल लॉक में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। शासन ने खाद विक्रय में दर निर्धारित किया है। इसमें किसी प्रकार से उंची कीमत पर बेचने की शिकायत पर जांच के बाद तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
एनडी गुप्ता, उपसंचालक कृषि अनूपपुर।
————————————————————–



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: