7th Pay Commission: चुनाव से पहले शिवराज का बड़ा दांव, कांग्रेस बोली- सरकार बनते ही पुरानी पेंशन करेंगे लागू

स्टोरी शेयर करें


7th Pay Commission: मध्यप्रदेश में भले ही विधानसभा के चुनाव एक साल बाद हो, लेकिन सियासी चौसर पर चालें तेजी से चली जाने लगी हैं। एक दिन पहले शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ा दिया है। सरकार ने पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 6 से 15 फीसदी तक बढ़ाया है। ये 1 अगस्त 2022 से लागू माना जाएगा। एमपी सरकार के इस ऐलान पर सूबे में सियासी पारा चढ़ने लगा है। कांग्रेस ने भी कर्मचारियों को लुभाने के लिए बड़ा दांव चल दिया। उन्होंने वादा किया कि कांग्रेस सत्ता में आई तो पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी।

चुनाव से पहले सत्तापक्ष और विपक्ष का सियासी दांव
राज्य के कर्मचारियों की ओर से लंबे वक्त से पुरानी पेंशन की बहाली की मांग उठाई जाती रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2005 के बाद राज्य में नौकरी पाए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन सुविधा का फायदा नहीं मिलने वाला है। उन्हें कंट्रीब्यूट्री पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। जिसमें सबसे ज्यादा संख्या शिक्षकों की है। वर्तमान में इन शिक्षकों के वेतन से 10 फीसदी की कटौती होती है और सरकार की ओर से 14 फीसदी अंशदान मिलाया जाता है।

7th Pay Commision News: पेंशनर्स को बड़ी सौगात, सरकार ने 6 से 15 फीसदी तक बढ़ाई महंगाई भत्ता
क्या है पुरानी पेंशन बहाली का मामला
मिली जानकारी के अनुसार, एक जनवरी 2005 के बाद प्रदेश में लगभग साढ़े तीन लाख कर्मचारी सेवा में आ चुके हैं, जिन्हें पेंशन नियम 1972 के दायरे में नहीं रखा गया है। इनमें दो लाख 80 हजार से ज्यादा अध्यापक वर्ग से हैं जो 2018 में शिक्षक बनाए गए हैं। इन्हें पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिलने वाला। इन कर्मचारियों को सेवानिवृत्त होने पर कंट्रीब्यूट्री पेंशन योजना के तहत कटौती किए गए कुल फंड का 50 फीसदी एक मुश्त नकद दिया जाएगा। वहीं 50 फीसदी राशि के आधार पर पेंशन दी जाएगी।

Old Pension Scheme: सरकार बनते ही पुरानी पेंशन… साल भर पहले ही कमलनाथ ने चला बड़ा दांव, शिवराज ढूंढेंगे काट?
कांग्रेस ने क्यों चला ये दांव
यह पेंशन उनकी शेयर मार्केट के ऊपर निर्भर है क्योंकि उनके वेतन और सरकार के अंशदान की राशि शेयर मार्केट में लगाई जाती है। कर्मचारी अपने बुढ़ापे को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए पुरानी पेंशन की लगातार मांग करते रहे हैं। इसी को लेकर कांग्रेस ने बड़ा दांव चला है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि एमपी में कांग्रेस की सरकार बनते ही पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया जाएगा।

Fact Check: चार परसेंट बढ़ा केंद्रीय कर्मचारियों का DA, एक जुलाई से होगा लागू! जानिए क्या है सच्चाई
शिवराज सरकार ने दी पेंशनर्स को सौगात
मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बुधवार को पेंशनरों के लिए बड़ी सौगात दी। मध्य प्रदेश के पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (MP Pensionar DA Increased) में 6 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी। सरकार ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए। आदेश के मुताबिक, छठवां वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स और उनके परिजनों को मिलने वाली पेंशन पर महंगाई भत्ता 15 फीसदी बढ़ी हुई मिलेगी। वहीं सातवां वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this:
  • whole king crab
  • king crab legs for sale
  • yeti king crab orange