विकास के लिए धन की बर्बादी को रोकना मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि : Bhupendra Yadav

स्टोरी शेयर करें


केंद्रीय पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन, श्रम और रोजगार मंत्रीभूपेंद्र यादव ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की जन धन, आधार और मोबाइल फोन आधारित योजनाओं ने सरकारी पैसे की बर्बादी को रोक दिया है और यह सुनिश्चित किया है कि इसका लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे।
नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल की उपलब्धियों पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यादव ने कहा,‘‘बीते नौ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार अगर देश में बड़े बदलाव ला सकी है, तो उसका आधार ‘‘लक्षित डिलीवरी और अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना रहा है। यही मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियां भी हैं।’’

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने हर काम की समय सीमा तय की और हर योजना का 100 प्रतिशत लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके, यह सुनिश्चित किया।
यादव ने कहा, ‘‘मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे) ने कहा है कि कांग्रेस के जमाने में केन्द्र सरकार द्वारा विकास के लिए भेजे गये एक रूपये में से 85 पैसे भ्रष्टाचार में चला जाता था और 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते थे। जन धन, आधार और मोबाइल जैसी योजनाओं के माध्यम से हम इस लीकेज को रोकने में सफल रहे हैं। हमने देश के गरीब लोगों को सम्मान और सुरक्षा प्रदान की है।’’

इस अवसर पर जारी एक पुस्तिका में कहा गया है कि जन धन योजना के तहत 48.27 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 25 लाख करोड़ रुपये से अधिक हस्तांतरित किए गए, जिससे 2.73 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित बचत हुई है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए टीके की 220 करोड़ खुराक दी गईं और टीके की खेप कई देशों को भी भेजी गई, जिससे दुनिया भर में भारत की छवि और प्रतिष्ठा बढ़ी।

यादव ने कहा कि मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की संख्या आठ से बढ़कर 23 हो गई है, मेडिकल कॉलेजों की संख्या 641 से बढ़कर 1,341 हो गई है, मेडिकल सीटें 82,466 से बढ़कर 1,52,129 हो गई हैं।
उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की संख्या 16 से बढ़कर 23 और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की संख्या 13 से बढ़कर 20 हो गई है।

पांच लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज की सुविधा देने वाली आयुष्मान भारत को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना बताते हुए यादव ने कहा कि अब तक 23.3 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं और इनके जरिए 4.5 करोड़ लोगों ने मुफ्त इलाज का लाभ उठाया है।
यादव ने कहा कि उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, नल जल योजना, वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत, हवाईअड्डों का विकास, निर्यात और कृषि पर ध्यान आदि ने लोगों के जीवन को बदल दिया है।
इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी मीडिया को संबोधित किया।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements