Srishti Rescue Operation | सीहोर में बोरवेल से 51 घंटे बाद निकाली गई ढाई साल की सृष्टि की मौत

स्टोरी शेयर करें


मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची को 51 घंटे के बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बाहर निकाला गया। अधिकारियों के मुताबिक, लड़की को बेहोशी की हालत में रेस्क्यू किया गया था और बाद में उसे मृत घोषित कर दिया गया था। इससे पहले मंगलवार को एक खेत में 300 फुट गहरे बोरवेल में गिरी एक लड़की को बाहर निकालने के लिए रोबोटिक विशेषज्ञों की एक टीम बचाव दल में शामिल हो गई।
 

इसे भी पढ़ें: Mira Road Murder | आरोपी के फ्लैट की हालट थी बेहद डरावनी, बाथरुम में महिला की लाश के टुकड़े, बाल्टी खून से लथपथ, बेडरुम में फैले थे लंबे-लंबे बाल

3 सदस्यीय रोबोटिक रेस्क्यू टीम ऑपरेशन में शामिल हुई
अधिकारी ने कहा कि गुजरात से तीन सदस्यीय रोबोट बचाव दल अभियान में शामिल होने के लिए गुरुवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचा। रोबोटिक टीम के प्रभारी महेश आर्य ने साइट पर संवाददाताओं से कहा, “हमने जानकारी एकत्र करने के लिए एक रोबोट को बोरवेल में उतारा है और हम बच्चे की स्थिति जानने के लिए इसे स्कैन करके डेटा को प्रोसेस कर रहे
थे।”
मंगलवार दोपहर करीब एक बजे सृष्टि नाम की बच्ची बोरवेल में गिर गई। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह शुरू में करीब 40 फीट की गहराई में बोरवेल में फंसी हुई थी, लेकिन बचाव कार्य में लगी मशीनों के कंपन के कारण वह और नीचे फिसलकर लगभग 100 फीट नीचे आ गई, जिससे कार्य और कठिन हो गया। बुधवार को कहा।
अधिकारियों ने कहा कि सेना की एक टीम भी बचाव अभियान में शामिल हुई, जबकि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा आपातकालीन प्रतिक्रिया बल (एसडीईआरएफ) की टीमों ने लड़की को बचाने के लिए काम किया।
 

इसे भी पढ़ें: Iran Saudi Arabia Relations: ईरान ने सऊदी अरब में 7 साल बाद फिर खोला दूतावास, अपने यहां मस्जिदें तोड़ने वाला चीन कैसे इस्लामिक देशों का बना ‘खलीफा’

51 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन
उन्होंने बताया कि बचाव अभियान में 12 अर्थमूविंग और पोर्सिलेन मशीनें भी लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान और अधिकारियों की एक टीम बचाव अभियान की निगरानी के लिए जिला अधिकारियों के संपर्क में है। ताजा घटना से खुले और छोड़े गए बोरवेल से उत्पन्न खतरे फिर से सामने आ गए हैं।
गुजरात के जामनगर जिले में शनिवार को एक दो साल की बच्ची फिसलकर एक संकरे बोरवेल में गिर गई और 20 फीट की गहराई में फंस गई। एक अधिकारी ने पहले कहा था कि 19 घंटे तक कई एजेंसियों द्वारा बचाव के कठिन प्रयासों के बावजूद उसकी मौत हो गई।
2009 में, सुप्रीम कोर्ट ने परित्यक्त बोरवेल में बच्चों के गिरने की घातक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। कोर्ट द्वारा 2010 में जारी संशोधित दिशा-निर्देशों में निर्माण के दौरान कुएं के चारों ओर कांटेदार तार की बाड़ लगाना, वेल असेंबली के ऊपर बोल्ट के साथ स्टील प्लेट कवर का उपयोग करना और नीचे से जमीनी स्तर तक बोरवेल को भरना शामिल था।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements