UPA सरकार के समय खबरों में घोटाले, बम धमाके छाये रहते थे: Balyan

स्टोरी शेयर करें


केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने सोमवार को कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के 2009-14 के कार्यकाल के दौरान घोटालों और बम विस्फोट की खबरें मीडिया में छायी रहती थीं जिससे देश निराशा के दौर में था लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही वह सब कुछ बदल गया।
बालियान ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले दिन से ही विकास को ध्यान में रखते हुए राष्ट्र प्रथम के सिद्धांत पर काम शुरू किया जिससे लोगों के जीवन में गुणवत्तापूर्ण बदलाव आया।

उन्होंने कहा, ‘‘2009 में संप्रग केंद्र में दोबारा सत्ता में आयी और 2014 तक उनके कार्यकाल के दौरान जब हम अखबार खोलते थे तो पहले पन्ने पर कोई ना कोई घोटाला जरूर रहता था, चाहे वह 2जी हो या कोयला घोटाला हो या अन्य कोई और।’’
बालियान ने कहा कि घोटालों के अलावा दूसरी खबरें मुंबई या हैदराबाद में बम विस्फोटों की या जम्मू कश्मीर में अशांति की होती थीं। उन्होंने कहा, ‘‘उस समय देश में माहौल था कि कौन देश को संभालेगा। देश के भविष्य को लेकर लोगों में निराशा थी। हांलांकि, जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तो वह सब बदल गया।’’

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन राज्य मंत्री मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर भाजपा द्वारा आयोजित मीडिया से संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
बालियान ने कहा कि मोदी के सत्ता में आने से भारत में काम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया। उन्होंने कहा कि भारत में किसी टीके को विकसित करने में औसतन 15-20 साल लगते थे लेकिन कोविड महामारी के दौरान दो स्वदेशी टीके कुछ महीनों में ही विकसित कर लिए गए और देश के लोगों को टीके की 220 करोड़ खुराक दिए जाने के अलावा उन्हें 150 से अधिक देशों को निर्यात भी कर दिया गया।

इस मौके पर मोदी सरकार की पिछले नौ सालों के दौरान की उप​लब्धियों को दर्शाते हुए केंद्रीय मंत्री ने एक पावरप्वाइंट प्रस्तुतिकरण भी दिया जिसमें बताया गया कि इस दौरान 3.5 करोड़ परिवारों को पक्का मकान दिया गया, 11.72 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ, 12 करोड़ लोगों को नल से पानी पहुंचाया गया, 9.6 करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिया गया और महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया, इसी प्रकार के अन्य कार्य किए गए।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के लिए पिछले नौ सालों में स्वीकृत की गयी परियोजनाओं से पहाड़ी प्रदेश के प्रति प्रधानमंत्री का खास लगाव प्रदर्शित होता है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस दौरान उत्तराखंड में अभूतपूर्व काम हुआ है। सड़क, रेल और हवाई संपर्क के क्षेत्र में बड़ी परियोजनाएं शुरू की गयी हैं।’’ इस संबंध में उन्होंने हाल में प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई गयी दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस का भी जिक्र किया।
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए उत्तराखंड के विकास के नवरत्नों का भी धामी ने जिक्र किया और कहा कि इन परियोजनाओं से प्रदेश के विकास की उड़ान और तेजी होगी।
पहले रत्न के बारे में उन्होंने कहा कि 2013 की आपदा में पूरी तरह क्षतिग्रस्त केदारनाथ मंदिर के परिसर के पुनर्निर्माण और बदरीनाथ महायोजना का 1300 करोड़ रुपये की लागत से होने वाला काम विषम परिस्थितियों के बावजूद तेजी से चल रहा है और इस साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 2500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे, गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे, जानकीचट्टी-यमुनोत्री रोपवे, मानसखंड मंदिर माला मिशन, टिहरी झील विकास परियोजना, होम स्टे को बढ़ावा देना, प्रदेश में 16 ‘इकोटूरिज्म’ गंतव्य विकसित करने जैसे अन्य रत्नों से प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 55-60 सालों तक देश पर शासन करने वाली पिछली सरकारों ने केवल वोट की राजनीति की और गरीबों के लिए कोई काम नहीं किया।
उन्होंने कहा, ‘‘मोदी सरकार के नौ वर्ष आजादी के बाद के अब तक के वर्षों पर भारी हैं। यह आजाद भारत के इतिहास की पहली सरकार है जिसने सभी वर्गों के विकास और उत्थान तथा समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को आगे लाने के लिए कार्य किया।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements