Prabhasakshi NewsRoom: Karnataka Elections के लिए कांग्रेस की सूची में बुजुर्ग नेताओं की भरमार, खरगे के बेटे को भी टिकट

स्टोरी शेयर करें


कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची तो जारी कर दी है लेकिन इसमें बुजुर्ग नेताओं की भरमार है। युवा नेताओं में उन लोगों को सूची में जगह मिली है जो किसी नेता के पुत्र हैं। जैसे कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे भी एक बार फिर से विधानसभा चुनाव का टिकट पाने में सफल रहे हैं। कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 124 उम्मीदवारों की पहली सूची के बारे में हालांकि कहा है कि इसमें सभी वर्गों को जगह दी गयी है। इस सूची के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को वरुणा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है। सूची के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख डीके शिवकुमार अपने कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को कोरातागेरे (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। वहीं पूर्व मंत्री केएच मुनियप्पा देवनहल्ली और प्रियांक खरगे चितापुर (एससी) से चुनाव लड़ेंगे।
हम आपको बता दें कि प्रियांक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे हैं। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 17 मार्च को दिल्ली में एक बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची को मंजूरी दी। समिति की अध्यक्षता कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने की। बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे। हम आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली कांग्रेस पहली पार्टी है। हालांकि निर्वाचन आयोग ने दक्षिणी राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की अभी घोषणा नहीं की है। कर्नाटक में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा। उससे पहले राज्य में चुनाव होने हैं। कांग्रेस दक्षिणी राज्य में भारतीय जनता पार्टी से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही है। इस बीच, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि केंद्रीय चयन समिति और स्क्रीनिंग कमेटी ने उम्मीदवारों की पहली सूची को हरी झंडी दे दी है। अगले 3-4 दिन में उम्मीदवारों की दूसरी सूची को भी अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Karnataka ने अल्पसंख्यकों के लिए चार फीसदी आरक्षण खत्म करने का फैसला किया

दूसरी ओर, भाजपा भी कर्नाटक में अपनी सत्ता बचाये रखने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर पहुँचे हैं जहां उन्होंने राजधानी बैंगलुरु में 13 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो रेल लाइन का उद्घाटन किया। इसके अलावा भी प्रधानमंत्री आज कर्नाटक को कई सौगातें देने वाले हैं। इसके अलावा, अभी एक दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कर्नाटक के दौरे पर थे। अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस पूरे देश में पथभ्रष्ट होती जा रही है और इसकी नजर अब कर्नाटक पर है, ताकि वह राज्य को ‘एटीएम’ की तरह इस्तेमाल करे और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी तिजोरी भर सके। अमित शाह ने कर्नाटक के लोगों से अपील की कि वे ‘आधी-अधूरी और बगैर बहुमत की सरकार’ देने के बजाय पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनाएं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के हाथ मजबूत करें।
कर्नाटक सहकारिता विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा आयोजित लाभार्थियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने लोगों से पूछा कि क्या वे कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनाना चाहेंगे या राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘कांग्रेस ने जहां भी सरकार बनाई है, उनका इतिहास भ्रष्टाचार, दलितों, ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्गों) और आदिवासियों का अपमान तथा देश-विरोधी ताकतों को मजबूत करना है।’’ 
अमित शाह ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि मोदी सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘सिद्धरमैया की (पूर्ववर्ती) कांग्रेस सरकार पीएफआई के खिलाफ मामले वापस लेती थी, लेकिन नरेन्द्र मोदी सरकार ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाकर पूरे दक्षिण भारत और सम्पूर्ण राष्ट्र को सुरक्षित किया है।’’ अयोध्या में राममंदिर के निर्माण का श्रेय लेते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी 70 साल से ‘‘विलंब और गुमराह’’ किए जा रही थी तथा अवरोध पैदा कर रही थी, लेकिन मोदी ने मंदिर की नींव रखी है और यह बहुत जल्द तैयार हो जाएगा। अमित शाह ने यह भी कहा कि मोदी ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करके पूरे देश में आतंकवाद पर लगाम लगा दी है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी का मिशन पूरे देश को समृद्ध बनाना है, कर्नाटक सहित हर राज्य को आगे बढ़ाना है।’’



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements