Parliament Diary | अडानी मुद्दे पर बरसे राहुल गांधी, पूछा- पीएम मोदी से क्या रिश्ता है? जानें संसद की हर एक अपडेट

स्टोरी शेयर करें


नियम 267 के तहत विभिन्न विपक्षी सदस्यों के कार्य स्थगन नोटिस अस्वीकार किए जाने के बाद मंगलवार को राज्यसभा में हंगामा होने की वजह से कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। उच्च सदन में हंगामे के कारण आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया। बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने सीरिया और तुर्किए में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप का जिक्र करते हुए कहा कि इस आपदा से दोनों देशों में भारी तबाही हुई है। उन्होंने कहा कि विभिन्न देश सीरिया और तुर्किए के लिए मदद भेज रहे हैं और भारत ने भी दवाएं, चिकित्सा उपकरण तथा अन्य सहायता भेजी है। सभापति ने कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत दोनों देशों के प्रति एकजुटता दिखाता है। 
राज्यसभा में विपक्ष ने सरकार को अडाणी मामले में दी जेपीसी गठित करने की चुनौती
राज्यसभा में विपक्ष ने राष्ट्रपति अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी एवं गरीबी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चुप्पी साधे जाने का आरोप लगाते हुए हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडाणी समूह को लेकर लगाए गए आरोपों की जांच की लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की चुनौती दी। यद्यपि विपक्ष के इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सत्ता पक्ष के सदस्यों ने कहा कि सरकार धर्म, जाति, क्षेत्र का भेदभाव किए बिना समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है। उच्च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने कहा कि संसद में जेपीसी गठित करने की मांग कोई नयी नहीं है और पूर्व में शेयर घोटालों को लेकर जांच के लिए जेपीसी गठित भी हुई है। 
 

इसे भी पढ़ें: बाल विवाह मामले में आया असम के डीजीपी का बयान, कहा- समय सीमा में चार्जशीट दाखिल करना चुनौती

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा
राज्यसभा में विपक्ष ने राष्ट्रपति अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी एवं गरीबी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चुप्पी साधे जाने का आरोप लगाते हुए हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडाणी समूह को लेकर लगाए गए आरोपों की जांच की लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की चुनौती दी। यद्यपि विपक्ष के इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सत्ता पक्ष के सदस्यों ने कहा कि सरकार धर्म, जाति, क्षेत्र का भेदभाव किए बिना समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है। उच्च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने कहा कि संसद में जेपीसी गठित करने की मांग कोई नयी नहीं है और पूर्व में शेयर घोटालों को लेकर जांच के लिए जेपीसी गठित भी हुई है।
 

इसे भी पढ़ें: एक दूजे के हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी, अग्नि के सामने खायी जीवनभर साथ निभाने की कसमें

भाजपा ने संसद में दिया कांग्रेस को जवाब
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विपरीत परिस्थितियों में भी आगे बढ़ रहा है और राजनीति में शुचिता एवं ईमानदारी आ रही है, वहीं कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने ‘अडाणी समूह’ से जुड़ा मुद्दा उठाते हुए सरकार पर उद्योगपतियों के लिए नियम बदलने, एजेंसियों का दुरुपयोग करने तथा भय का माहौल बनाने का आरोप लगाया। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्वारा दिए गए अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए और इसका समर्थन करते हुए भाजपा सदस्यों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार राजनीति से ऊपर राष्ट्रनीति को रखती है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विपरीत परिस्थितियां होने के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है।
मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ‘असली जादू’ हुआ: राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अडाणी समूह से जुड़े मामले का हवाला देते हुए मंगलवार को लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि 2014 में मोदी के दिल्ली के आने के बाद ऐसा ‘असली जादू’ हुआ कि आठ वर्षों के भीतर उद्योगपति गौतम अडाणी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह दावा भी किया कि मौजूदा सरकार के दौरान नियम बदलकर हवाई अड्डों के ठेके अडाणी समूह को दिए गए तथा प्रधानमंत्री के विदेश दौरों के बाद दूसरे देशों में भी इस उद्योगपति को कई व्यावसायिक ठेके मिले। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से सवाल किया, ‘‘अडाणी जी आपके साथ कितनी बार विदेश गए? आपके विदेश जाने के बाद अडाणी जी कितनी बार वह देश गए? कितनी बार ऐसा हुआ कि किसी देश में आपके दौरे के बाद अडाणी को ठेका मिला? अडाणी जी ने पिछले 20 साल में भाजपा को कितना पैसा दिया? चुनावी बॉन्ड में कितना पैसा दिया?’’ सदन में राहुल गांधी के वक्तव्य के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता को लोकसभा में ‘तथ्यहीन आरोप’ नहीं लगाने चाहिए। राहुल गांधी ने दावा किया, ‘‘प्रधानमंत्री जब 2014 में दिल्ली आते हैं तो असली जादू शुरू होता है। 
भाजपा सांसद ने रानी पद्मावती के ‘जौहर’ का लोस में किया उल्लेख
भारतीय जनता पार्टी के सांसद चंद्रपकाश जोशी ने रानी पद्मावती के ‘जौहर’ से जुड़े ऐतिहासिक घटनाक्रम का उल्लेख करते हुए मंगलवार को लोकसभा में ‘सतीत्व’ शब्द का इस्तेमाल किया जिस पर विरोध जताते हुए द्रमुक और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए जोशी ने रानी पद्मावती के ‘जौहर’ का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे बड़ा कोई बलिदान नहीं हो सकता। उनकी टिप्पणी पर द्रमुक सदस्यों समेत कुछ अन्य विपक्षी नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया और भाजपा सदस्य पर ‘सती प्रथा’ का समर्थन करने का आरोप लगाया। 
ई- हॉस्पिटल संबंधी सभी आंकड़े बैक-अप सर्वर से प्राप्त कर लिए गए : सरकार
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नयी दिल्ली के सर्वर पर साइबर हमले के संबंध में सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा को बताया कि ई- हॉस्पिटल संबंधी सभी आंकड़े बैक-अप सर्वर से पुनः प्राप्त कर लिए गए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि ई- हॉस्पिटल संबंधी सभी आंकड़े बैक-अप सर्वर से पुनः प्राप्त कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बैक-अप सर्वर हमले से अप्रभावित थे और आंकड़े नए सर्वर पर रिस्टोर कर लिए गए हैं। पवार ने कहा कि साइबर हमले के दो सप्ताह बाद ई-हॉस्पिटल एप्लिकेशन के अधिकतर कार्य जैसे रोगी पंजीकरण, भर्ती, डिस्चार्ज आदि को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ वर्तमान में एम्स, नयी दिल्ली में चल रही सभी ओपीडी के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट प्रणाली काम कर रही है।
मोदी सरकार बनने के बाद राजनीति में शुचिता आई, युवा आकर्षित हो रहे : भाजपा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार राजनीति से ऊपर राष्ट्रनीति को रखती है और उसने राजनीति में शुचिता और ईमानदारी लाने का प्रयास किया है जिसकी वजह से आपराधिक पृष्ठभूमि के लोग राजनीति से बाहर हो रहे हैं और युवाओं का राजनीति के प्रति आकर्षण बढ़ा है। संसद के बजट सत्र की शुरुआत में दिये गये राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए भाजपा सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारें 60 वर्षों में जो नहीं कर सकी थीं वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने करके दिखा दिया है। जोशी ने दावा किया कि कांग्रेस ने सिर्फ गरीबी मिटाने का वादा किया, लेकिन गरीबी मिटाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी पहले ‘‘राजस्थान में दो लोगों को तो जोड़ ले’’। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements