Parliament Diary: संसद में गतिरोध कायम, हंगामे के बीच वित्त विधेयक 2023 को संसद की मंजूरी

स्टोरी शेयर करें


संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। लेकिन संसद में आज भी जबरदस्त तरीके से हंगामा जारी रहा। आज भी दोनों सदनों में सियासी संग्राम देखने को मिला। राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने को लेकर कांग्रेस से जबरदस्त तरीके से प्रदर्शन कर रही थी। कांग्रेस के नेता दोनों ही सदनों में काले कपड़े पहने हुए नजर आए। वहीं संसद में भी विपक्षी एकजुटता देखने को मिली। हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही 28 मार्च की सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। लेकिन हंगामे के बीच ही कुछ कामकाज भी किए गए हैं। हंगामे के बीच राज्यसभा में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पारित किया गया। वहीं, वित्त वर्ष 2320 के लिए बजट के साथ ही फाइनेंस विधेयक को भी पारित कर दिया गया। 
 

इसे भी पढ़ें: Rajya Sabha: नारेबाजी के बीच राज्यसभा में जम्मू कश्मीर का बजट और फाइनेंस बिल पारित, कार्यवाही स्थगित

राज्यसभा से इसे वापस लोकसभा भेजा गया। लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद शाम 4:00 बजे शुरू की गई थी। सदन ने हंगामे के बीच ही वित्त विधेयक 2023 में राज्यसभा की सिफारिश वाले एक संशोधन को स्वीकृति दी। एक बार के स्थगन के बाद शाम चार बजे बैठक शुरू हुई तो पीठासीन सभापति रमा देवी ने आवश्यक कागज सदन के पटल पर रखवाए। इस दौरान काले परिधान पहने कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सदस्य अडाणी मुद्दे पर जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग भी कर रहे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में यथापारित वित्त विधेयक 2023 में राज्यसभा की सिफारिश वाले एक संशोधन को सभा की स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया। संशोधन में प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी) पर कर की दर के संबंध में एक त्रुटि के सुधार का प्रस्ताव है। हंगामे के बीच ही सदन ने राज्यसभा के भेजे गये संशोधन के साथ वित्त विधेयक 2023 को स्वीकृति दी। 
लोकसभा की कार्यवाही
सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि उसने वेदों की शिक्षा के लिए देश में पांच राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी है। लोकसभा में सी पी जोशी के प्रश्न के लिखित उत्तर में शिक्षा राज्य मंत्री डा. सुभाष सरकार ने यह जानकारी दी।
सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि पिछले पांच वर्ष के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत 3,497 मामले दर्ज किए हैं। लोकसभा में दीपक बैज के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने यह जानकारी दी। 
सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने प्रतिष्ठित स्थल के रूप में राखीगढ़ी स्थित हड़प्पा कालीन स्थान के विकास के लिए कार्य प्रारंभ किया है। लोकसभा में सुनीता दुग्गल के प्रश्न के लिखित उत्तर में संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने यह जानकारी दी।
राज्यसभा की कार्यवाही
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरूआत से ही राज्यसभा में जारी गतिरोध सोमवार को भी लगातार 10वें दिन कायम रहा। यद्यपि हंगामे के बीच ही जम्मू कश्मीर के बजट और वित्त विधेयक 2023 को बिना चर्चा के, ध्वनिमत से लोकसभा को लौटा दिया गया। लोकसभा इन्हें पहले ही मंजूरी दे चुकी है। सभापति जगदीप धनखड़ ने हंगामे के कारण वित्त विधेयक पर चर्चा नहीं हो पाने को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ करार दिया। उन्होंने कहा कि सदन में वित्त विधेयक पर चर्चा के लिए 10 घंटे तय किये गये थे लेकिन सदस्यों ने इस अवसर का लाभ नहीं उठाया। 
सरकार ने सोमवार को संसद में कहा कि चालू वित्त वर्ष ही पहली छमाही में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीज) को 21,201 करोड़ रुपए की संयुक्त हानि हुई है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। 
केंद्र सरकार ने सोमवार को बताया कि देश भर के विद्यालयों और महाविद्यालयों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) प्रशिक्षण अनिवार्य बनाने के संबंध में उसके पास कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में रक्षा राज्यमंत्री अजट भट्ट ने यह जानकारी दी।
 

इसे भी पढ़ें: Telangana Congress ने राहुल को संसद से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया

सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय में 9524 वाणिज्यिक पायलट पंजीकृत हैं और पिछले तीन साल के दौरान देश के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में 1450 से अधिक पायलटों को प्रशिक्षित किया गया। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वी के सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements