Parliament Diary: 11वें दिन भी नहीं चल सके दोनों सदन, सत्ता पक्ष और विपक्ष का हंगामा जारी

स्टोरी शेयर करें


संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। लेकिन दूसरे चरण में संसद में जबरदस्त हंगामा अब तक देखने को मिला है। यह हंगामा आज 11 वें दिन भी जारी रहा। हंगामे की वजह से 11वें दिन भी दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं हो सकी। सत्ता पक्ष और विपक्ष के हंगामे के बीच दोनों सदनों को 29 मार्च 11:00 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर भाजपा लगातार उनसे माफी की मांग कर रही है। वहीं दूसरी ओर विपक्ष अडानी मुद्दे पर जेपीसी की मांग को लेकर अड़ा हुआ है। इन्हीं दोनों मांगों पर सदन में जबरदस्त हंगामा देखने को मिल रहा है। हंगामे और नारेबाजी की वजह से सदन की कार्यवाही नहीं चल पा रही है। लोकसभा में विपक्ष का हंगामा इस तरह चला कि पीठासीन की ओर कागज फेंके गए जिसे भाजपा ने शर्मनाक आचरण बताया। 
 

इसे भी पढ़ें: BJP Vs Congress: PM Modi ने भाजपा सांसदों के साथ बनाई रणनीति, खरगे ने भी पलटवार के लिए सांसदों के साथ की बैठक

लोकसभा की कार्यवाही
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर आए कांग्रेस के सदस्यों ने मंगलवार को निचले सदन में भारी हंगामा किया। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर करीब सात मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी। कांग्रेस के कुछ सांसदों ने प्रश्नकाल में कागज फाड़कर आसन की ओर फेंके और एक सदस्य ने आसन के सामने काला कपड़ा रखने का भी प्रयास किया। राम्या हरिदास, ज्योतिमणि सहित कांग्रेस के कुछ सदस्यों को आसन की ओर कागज फाड़कर फेंकते देखा गया जबकि टी एन प्रतापन ने आसन के सामने मेज पर काला कपड़ा रखने का प्रयास किया। 
राज्यसभी की कार्यवाही
अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित किए जाने की मांग करते हुए विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में मंगलवार को भी हंगामा किया जिससे उच्च सदन में लगातार 11वें दिन भी गतिरोध जारी रहा और एक बार के स्थगन के बाद बैठक को दोपहर दो बजकर तीन मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो पाया। कुछ सदस्यों ने काले कपड़े पहने हुए थे। कांग्रेस के कुछ सदस्य आसन के समक्ष भी आ गए तथा ‘‘मोदी अडाणी भाई भाई’’ के नारे लगाए।
 

इसे भी पढ़ें: BJP संसदीय दल की बैठक में पार्टी नेताओं से बोले पीएम मोदी, ‘मजबूत लड़ाई’ के लिए रहे तैयार

खिलाड़ियों को दी गई बधाई
महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों की शानदार उपलब्धि की सराहना करते हुए राज्यसभा में मंगलवार को उन्हें बधाई दी गई। उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा ‘‘एक अच्छी खबर है। महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने सराहनीय प्रदर्शन किया और चार स्वर्ण सहित पांच पदक जीते हैं।’’ उन्होंने कहा कि निकहत ज़रीन, लवलीना बोरगोहेन, नीतू गंघास और स्वीटी बूरा ने अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements