Panchayati Raj Diwas: PM Modi बोले- देश को विकसित बनाने के लिए कर रहे काम, पहले की सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया

स्टोरी शेयर करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। मध्य प्रदेश के रीवा में पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने 2300 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हर देश को विकसित बनाने के लिए काम कर रहे हैं। अपने भाषण की शुरूआत में उन्होंने कहा कि आप सभी को, देश की 2.5 लाख से अधिक पंचायतों को ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज आपके साथ 30 लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधि भी हमारे साथ वर्चुअली जुड़े हुए हैं। ये निश्चित रूप से भारत के लोकतंत्र की बहुत ही सशक्त तस्वीर है। उन्होंने कहा कि हम सभी जनता के प्रतिनिधि हैं। हम सभी इस देश के लिए, इस लोकतंत्र के लिए समर्पित हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: केरल के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देश को पहली वाटर मेट्रो की देंगे सौगात, चर्च के नेताओं से करेंगे मुलाकात

मोदी ने साफ तौर पर कहा कि काम के दायरे भले ही अलग हों, लेकिन लक्ष्य एक ही है- जनसेवा से राष्ट्रसेवा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश में पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में हम सभी देशवासियों ने विकसित भारत का सपना देखा है और उसे पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की सामाजिक व्यवस्था को विकसित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने कैसे पंचायतों से भेदभाव किया और उनसे उल्टा कैसे हम उन्हें सशक्त कर रहे हैं, ये देश के लोग देख रहे हैं। 
प्रदानमंत्री ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की आर्थिक व्यवस्था को विकसित करना जरूरी है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की पंचायती व्यवस्था को भी विकसित करना जरूरी है। इसी सोच के साथ हमारी सरकार देश की पंचायत व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले के 10 वर्षों में केंद्र सरकार की मदद से 6,000 के आस पास ही पंचायत भवन बनवाए गए थे। पूरे देश में करीब-करीब 6,000 पंचायत घर ही बने थे। हमारी सरकार 8 वर्ष के अंदर-अंदर ही 30 हजार से ज्यादा नई पंचायतों का निर्माण करवा चुकी है।
 

इसे भी पढ़ें: हरित परियोजनाओं के लिए मिश्रित वित्त साधनों के इस्तेमाल की अनुमति दे सकता है Finance Ministry

मोदी ने कहा कि आज ई-ग्राम स्वराज-जेम इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इससे पंचायतों के माध्यम से होने वाली खरीद की प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनेगी। उन्होंने कहा कि देश के गांवों को जब बैंकों की ताकत मिली है, तो खेती-किसानी से लेकर व्यापार कारोबार तक, सब में गांव के लोगों की मदद हो रही है। हमने जनधन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। हमने India Post Payments Bank के माध्यम से गांवों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाई। मोदी ने कहा कि आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही हमारे गांवों का भरोसा तोड़ दिया। गांव में रहने वाले लोग, गांव के स्कूल, गांव की सड़कें, गांव की बिजली, गांव में भंडारण, गांव की अर्थव्यवस्था… कांग्रेस सरकार के दौरान इन सबको सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे निचले पायदान पर रखा गया। 
 
इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केवल सड़क कनेक्टिविटी नहीं रेल कनेक्टिविटी देने भी प्रधानमंत्री मोदी यहां आए हैं। नए एयरपोर्ट की सौगात भी हमें मिल रही है। आज प्रधानमंत्री मोदी जल जीवन मिशन की सौगात देने आए हैं। उन्होंने कहा कि रीवा में गेहूं का उत्पादन 4.5 गुना हो गया है। धान का उत्पादन 5.5 गुना हो गया है। सरसों का उत्पादन 35 गुना हो गया है। मध्य प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी से ज्यादा हुई है



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements