News Raftaar I Karnataka CM, Adani case, JP Nadda, Quad, Pakistan की खबरें I Prabhasakshi

स्टोरी शेयर करें


कर्नाटक में सीएम को लेकर सस्पेंस
कर्नाटक में इस जबरदस्त जीत के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस खत्म नहीं हो रहा है। पिछले 4 दिनों से लगातार कर्नाटक में मुख्यमंत्री किसे बनाया जाए, इसको लेकर कांग्रेस आलाकमान की बैठक चल रही है। हालांकि, अब तक फैसला नहीं हो सका है। सुबह सबेरे सूत्रों ने दावा किया था कि सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे। लेकिन बाद में पार्टी के कर्नाटक प्रभारी और वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने साफ तौर पर कह दिया कि अफवाहों पर ध्यान ना दें। 
नड्डा का बड़ा दावा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को दावा किया कि अमेरिका, चीन और जापान अब आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान मुफ्त की रेवड़ियां बांटने पर पैसा खर्च किया जबकि भारत सरकार उस अवधि के दौरान बुनियादी ढांचे, कृषि और अन्य क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज लेकर आई।
पीएलआई योजना 2.0 को मंत्रिमंडल की मंजूरी
सरकार ने बुधवार को आईटी हार्डवेयर के लिये कुल 17,000 करोड़ रुपये के बजटीय खर्च के साथ उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना (पीएलआई)- दो को मंजूरी दे दी। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने 17,000 करोड़ रुपये के बजटीय व्यय के साथ आईटी हार्डवेयर के लिये पीएलआई योजना को मंजूरी दे दी। 
संजय राउत का जेपी नड्डा पर तंज
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा के दो दिवसीय महाराष्ट्र दौरे के बीच शिवसेना (उद्धव) पार्टी के नेता संजय राउत ने हाल ही में संपन्न कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणामों की पृष्ठभूमि में बुधवार को कटाक्ष किया कि नड्डा जहां भी जाते हैं, वहां भाजपा हार जाती है। उनके इस बयान पर भाजपा विधायक नीतेश राणे ने पलटवार करते हुए राउत पर संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों पर निशाना साधने तथा प्रशासन को सरकार के खिलाफ उकसाने का आरोप लगाया। 

क्वाड नेताओं की सिडनी में होने वाली बैठक रद्द
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश को गंभीर आर्थिक संकट से बचाने पर ध्यान केंद्रित करने के मकसद से अपनी ऑस्ट्रेलियायात्रा को स्थगित कर दिया है और इसलिए सिडनी में प्रस्तावित क्वाड देशों के नेताओं की बैठक रद्द कर दी गई है। बाइडन पापुआ न्यू गिनी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर जाने वाले थे। बाइडन को देश के इतिहास में पहली बार अमेरिका को ऋण अदायगी से चूकने से बचाने के लिए विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के साथ गहन चर्चा करने की जरूरत है और इसीलिए उन्होंने अपनी आस्ट्रेलिया यात्रा को स्थगित करने का फैसला किया। 
अडाणी समूह के खिलाफ जांच जारी
उच्चतम न्यायालय ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह द्वारा शेयर मूल्यों में हेराफेरी करने के आरोपों की जांच पूरी करने के लिए बुधवार को 14 अगस्त तक का समय दिया। कांग्रेस ने इस पर कहा कि इस कारोबारी समूह से जुड़ा घोटाला ‘राजनीतिक निजी साझेदारी’ का मामला है और इसकी सच्चाई सिर्फ संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के जरिये ही बाहर आ सकती है। 
सिडनी जा रहे विमान में यात्रियों को हुई परेशानी
मौसम में खराबी के कारण राष्ट्रीय राजधानी से बुधवार को सिडनी जा रहे एयर इंडिया के विमान में सवार सात यात्रियों को ‘नसों में खिंचाव ’ संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ा।नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। डीजीसीए के अधिकारी ने बताया कि किसी भी यात्री को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी।
इमरान खान की गिरफ्तारी पर रोक बढ़ी
पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ नौ मई के बाद दर्ज किसी भी मामले में उनकी गिरफ्तारी पर रोक के अपने आदेश को बुधवार को 31 मई तक बढ़ा दिया। इस्लामबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने यह व्यवस्था तब दी जब सरकार के वकील ने तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान (70) के खिलाफ दर्ज मामलों के बारे में सूचना देने के लिए और समय मांगा था।
शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट
घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स लगभग 372 अंक के नुकसान में रहा। वैश्विक शेयर बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच आईटी और प्रौद्योगिकी शेयरों में भारी बिकवाली दबाव से बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 371.83 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,560.64 अंक पर बंद हुआ। 
Pakistan की उम्मीदों पर फिरा पानी
पाकिस्तान मीडिया ने आज खबर दी कि पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने तटस्थ स्थान पर संभावित पाकिस्तान-भारत टेस्ट सीरीज को हरी झंडी दे दी है। अब इसी को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से भी एक बयान सामने आया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने साफ तौर पर कहा है कि भविष्य में आने वाले दिनों में इस तरह की किसी भी सीरीज की योजना फिलहाल नहीं है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements