पिछले नौ वर्षों में Modi का प्रत्येक कदम गरीबों के उत्थान पर रहा केंद्रित: भाजपा नेता

स्टोरी शेयर करें


केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने सोमवार को हैदराबाद में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हर नीति और योजना गरीबों और उनके उत्थान पर केंद्रित रही है जबकि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार चरम पर था।
भाजपा द्वारा आयोजित एक सत्र में प्रधानमंत्री मोदी की पिछले नौ वर्षों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए मेघवाल ने दावा किया कि मोदी शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के मिशन के साथ एक पारदर्शी तरीके से शासन प्रदान कर रहे हैं जो भ्रष्टाचार से मुक्त है।
उन्होंने कहा कि मोदी ने कोविड महामारी के दौरान कई देशों को टीकों और दवाओं की आपूर्ति का जिम्मा उठाकर नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया।

क सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो मूल्यवृद्धि को नियंत्रित करने में सक्षम रहा, जिसे रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद वैश्विक स्तर पर महसूस किया गया।’’
मंत्री ने दावा किया, ‘‘प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3.5 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया गया, जो उनके हिसाब से पहले की इंदिरा आवास योजना से बेहतर है।’’
उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार ने देशभर में 11 करोड़ से अधिक लोगों के लिए शौचालय बनाए और इस तरह से इसने 10 करोड़ शौचालयों के लक्ष्य को पार कर लिया है।
मेघवाल ने कहा कि 2014 से पहले उपलब्ध एमबीबीएस, आईआईटी और आईआईएम सीटों की संख्या पिछले नौ वर्षों के दौरान बढ़ी है। कानून मंत्री ने यह भी बताया कि जिस देश में 2014 तक सिर्फ 74 हवाईअड्डे थे, वहीं सिर्फ नौ साल में यह संख्या दोगुनी हो गई है।


वहीं पणजी में केंद्रीय मंत्री भागवत कराड ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत एक विकसित राष्ट्र बनने की राह पर है और पूरा देश उनके पीछे खड़ा है।
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार के शासन के दौरान दुनिया ने भारत की क्षमताओं में विश्वास करना शुरू कर दिया है और विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है।
उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए टीकों की कुल 220 करोड़ खुराक मुफ्त में लगायी गई। इसे विदेशों से खरीदने के लिए हमें प्रति खुराक 3,000 रुपये खर्च करने होते। भारत ने चरणबद्ध तरीके से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया।’’

उन्होंने कहा कि जब विपक्षी दल टीके की आलोचना कर रहे थे, तब बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के कारण देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर को नियंत्रित करने में कामयाब रहा।
वहीं शिमला में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में न केवल सुशासन और गरीबों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि भी मजबूत की।
उन्होंने कहा कि लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना, सभी को मुफ्त कोविड टीकाकरण और 50 अन्य देशों को टीकों का निर्यात, उज्ज्वला योजना के तहत 9.6 करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, चार लेन वाली सड़क परियोजनाएं और प्रमुख प्रगति स्टार्टअप मोदी सरकार की अन्य पहलें हैं।

जल शक्ति और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही पिछले नौ वर्षों में 50,000 किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग, 390 विश्वविद्यालय, 700 मेडिकल कॉलेज, 15 एम्स और जम्मू कश्मीर में सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण किया गया है।
वहीं चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नरेन्द्र मोदी को एक प्रेरक नेता बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले नौ वर्षों के दौरान देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है।
उन्होंने मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर यहां एक संवाद कार्यक्रम में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री देश को सबसे पहले रखते हैं और उनके लिए अपने नागरिकों का कल्याण सबसे ऊपर है।’’
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तहत भारत की वैश्विक पटल पर प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज द्वारा मोदी को बॉस कहे जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘बड़े देशों के नेताओं ने अब मोदी को बॉस कहना शुरू कर दिया है।’’

उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें फोन करके हरियाणा में असंतुलित लिंगानुपात पर चिंता जतायी थी और कहा था कि इस बारे में कुछ करने की जरूरत है। खट्टर ने कहा कि बाद में, जनवरी 2015 में पानीपत से बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि अभियान को जबरदस्त सफलता मिली है।
इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओ पी धनखड़ ने कहा कि इन नौ वर्षों में सभी ने देखा है कि कैसे भारत विश्व मंच पर एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभरा है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements