भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और संयुक्त प्रयास की जरूरत: Bhatt

स्टोरी शेयर करें


केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और संयुक्त प्रयास की जरूरत है।
यहां के निकट नरेंद्रनगर में जी-20 की दूसरी भ्रष्टाचार रोधी ‘वर्किंग ग्रुप’ की बैठक के इतर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए भट्ट ने कहा, ‘‘भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई अकेले नहीं लड़ी जा सकती। यह एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है और इसे समाप्त करने के लिए समन्वित प्रयासों की जरूरत है।’’
भ्रष्टाचार के प्रभाव को व्यापक बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके खात्मे के लिए एक मजबूत संस्थागत ढांचे की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार ऐसा घुन है जो हर जगह लगा हुआ है और हमारी प्रगति और प्रयासों को रोकता है तथा समाज में विकृतियां फैलाता है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘इस बैठक का उददेश्य भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाना है। सभी देश इससे पीड़ित हैं और हमारा मानना है सबको मिलकर इसका समाधान निकालना चाहिए।’’
ऐसे आयोजन की मेजबानी को उत्तराखंड के लिए गर्व का विषय बताते हुए भट्ट ने उम्मीद जताई कि जी-20 की इस दो दिवसीय बैठक में मंथन के बाद निकला निष्कर्ष विश्व को एक मार्गदर्शन प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानामंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में अजेंटीना में हुई जी-20 की बैठक में सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए नौ बिंदु सुझाए थे। उन्होंने कहा कि बैठक में उन बिंदुओं पर आगे चर्चा की जाएगी। जी-20 के सदस्य देश, 10 आमंत्रित देश और नौ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 90 से अधिक प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements