Parliament Diary: लोकसभा में हंगामे के बीच वित्त विधेयक 2023 पारित, ‘शेर ओ शायरी’ से राज्यसभा का माहौल बना खुशनुमा

स्टोरी शेयर करें


संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण लगातार हंगामे के कारण भेंट चढ़ रहा है। आज भी दोनों सदनों में गतिरोध देखने को मिला। हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही पहले ही स्थगित कर दी गई। हालांकि, राज्यसभा को चलाने की कोशिश जरूर की गई थी। लेकिन गतिरोध की वजह से शुक्रवार को भी कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित करना पड़ा। आज भी सत्ता पक्ष के नेता लगातार राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़े रहे। लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर राहुल गांधी जबरदस्त तरीके से भाजपा के निशाने पर हैं। दूसरी ओर अडानी समूह से जुड़े मामले को लेकर विपक्ष सरकार से संयुक्त संसदीय समिति गठित करने की मांग कर रहा है। विपक्ष अपनी मांग पर अड़िग है। हंगामे के बीच ही लोकसभा में कुछ कामकाज हुआ। तो चलिए आपको बताते हैं कि आज दोनों ही सदनों में क्या काम हुए हैं।
 

इसे भी पढ़ें: Parliament: हंगामे और शोर शराबे के बीच ‘शेर ओ शायरी’ से राज्यसभा का माहौल बना खुशनुमा


लोकसभा की कार्यवाही
लोकसभा ने शुक्रवार को विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच सरकार द्वारा लाये गये संशोधनों के साथ वित्त विधेयक 2023 को बिना चर्चा के ध्वनिमत से पारित कर दिया और इसके साथ आगामी वित्त वर्ष के बजट की प्रक्रिया सदन में पूरी हो गयी। हंगामे के बीच ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक 2023 को सदन के विचारार्थ और पारित करने के लिए प्रस्तुत किया। विधेयक को पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि कुछ हितधारकों से सुझाव मिले हैं कि सरकारी कर्मचारियों की राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में सुधार होना चाहिए और इस के लिए वह एक समिति के गठन का प्रस्ताव कर रही है।
सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में सुधार के लिए वित्त सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी जो राजकोषीय बुद्धिमत्ता बनाये रखते हुए कर्मचारियों के हितों का ख्याल रखेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त विधेयक 2023 को विचारार्थ और पारित करने के लिए प्रस्तुत करते हुए कहा कि एनपीएस को लेकर नयी पद्धति बनाई जाएगी जिसे केंद्र और राज्य सरकारें, दोनों अपना सकें।
सरकार ने शुक्रवार को बताया कि उसने रक्षा क्षेत्र में विदेशी मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) के साथ संचालित 45 कंपनियों/संयुक्त उपक्रमों (जेवी) को मंजूरी प्रदान कर दी है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। 
राज्यसभा की कार्यवाही
भारत के लोकतंत्र के बारे में लंदन में दिए गए बयान पर सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की विपक्ष की मांग को लेकर शुक्रवार को भी राज्यसभा में गतिरोध बना रहा। 
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक निजी संकल्प का विरोध करते हुए कहा कि देश में धर्म के आधार पर लोगों के बीच विभाजन नहीं होना चाहिए और मौजूदा सरकार सभी तबकों को साथ लेकर ‘‘न्यू इंडिया’’ की दिशा में काम कर रही है जो समावेशी और समता पर आधारित है।
आम आदमी पार्टी के युवा सदस्य राघव चड्ढा के सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोरने का प्रभाव शुक्रवार को राज्यसभा में दिखा जब सभापति जगदीप धनखड़ ने उनके नाम का उल्लेख मुस्कुराते हुए किया और कहा कि सोशल मीडिया में आजकल उनकी काफी चर्चा है। 
 

इसे भी पढ़ें: Defamation के मामले में सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद लोकसभा की कार्यवाही में शामिल हुए राहुल

बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से ही बाधित हो रही राज्यसभा की कार्यवाही के सिलसिले के बीच शुक्रवार को उच्च सदन में कुछ दौर ‘‘शेर ओ शायरी’’ का चला, जिसकी वजह से सदन में हंसी-ठहाकों से माहौल खुशनुमा रहा। साथ ही कुछ सदस्यों ने एक-दूसरे पर कटाक्ष करने का मौका भी नहीं गंवाया। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements