Corona Vaccine News: कोरोना टीके पर DCGI ने कहा- संभवत: नया साल बहुत शुभ होगा

स्टोरी शेयर करें



नई दिल्ली
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया () वी.जी. सोमानी ने गुरुवार को इस बात का संकेत दिया कि भारत में नए साल में कोविड-19 का टीका आ सकता है। सोमानी ने यहां एक डिजिटल सेमिनार में कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि उद्योग और अनुसंधान संगठन समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। उन्होंने कहा कि टीका विकसित करने पर काम कर रही इकाइयों को धन उपलब्ध कराया गया।

सोमानी ने जैव-प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा, ‘संभवत: नव वर्ष बहुत शुभ होगा जिसमें हमारे हाथ में कुछ होगा। फिलहाल मैं यही संकेत दे सकता हूं।’ दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और फाइजर ने डीसीजीआई के सामने आवेदन दिया है कि उनके टीके के आपात स्थिति में उपयोग की अनुमति प्रदान की जाए। ये कंपनियां अनुमति मिलने का इंतजार कर रही हैं।

सोमानी के मुताबिक, महामारी के मद्देनजर आवेदकों को अनुमति देने की पक्रिया तेजी से चल रही है और साथ ही पूरे डेटा की प्रतीक्षा किए बिना ही पहले और दूसरे चरण के परीक्षणों को अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा, ‘डेटा की सुरक्षा या इसके कारगर होने के बारे में कोई समझौता नहीं किया गया है। सिर्फ यह बात है कि नियामक ने आंशिक डेटा को स्वीकार किया है।’

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के विशेषज्ञों की समिति ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति देने के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की गुजारिश और ‘कोवैक्सीन’ के आपात इस्तेमाल को अनुमति देने के भारत बायोटेक के आग्रह पर विचार करने के लिए बुधवार को बैठक की। अब यह समिति एक जनवरी को फिर से बैठक करेगी। कोविड-19 संबंधी विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की तरफ से सौंपे गए अतिरिक्त विवरण का विश्लेषण किया।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: