देश भर में Republic Day को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी हुई, चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों की तैनाती

स्टोरी शेयर करें


देश भर में गणतंत्र दिवस को मनाने की तैयारियां जोर शोर से की जा रही है। नापाक मंसूबों पर लगाम कसने के लिए गुजरात, राजस्थान, कश्मीर से लेकर दिल्ली तक में खास सुरक्षा व्यवस्था की है। सीमा सुरक्षा बल ने भी गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा को लेकर कमर कस ली है।

सीमा सुरक्षा बल ने गुजरात के कच्छ जिले और राजस्थान में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के लिए ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया है। इस ऑपरेशन को चलाने का मेन मकसद है कि राष्ट्र विरोधी तत्वों के बुरे मंसूबों को विफल किया जाए। गौरतलब है कि गुजरात में कच्छ के साथ भारत-पाक सीमा संवेदनशील है। ये ऐसा इलाका है जहां कई पाकिस्तानी नागरिक मछली पकड़ने के लिए नावों पर आते है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके है।

वहीं बिहार में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है। यहां सुरक्षा के लिए 700 से अधिक पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। वहीं गांधी मैदान पर आयोजित गणतंत्र दिवस को लेकर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। यहां मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारियों से लेकर जवानों को सुरक्षा व्यव्स्था की निगरानी करने के लिए तैनात किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद
गणतंत्र दिवस समारोह से पहले कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस दौरान पुलिस और अन्य सुरक्षाकर्मी यहां गहन जांचअभियान चला रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस और सीआरपीएफ के जवान आतंकियों की किसी भी नापाक कोशिश को विफल करने के लिए शहर के अलग-अलग स्थानों पर वाहनों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर में हाल के दिनों में विस्फोट और अन्य घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है।

तलाशी अभियान की निगरानी कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा, हम लोग कल गणतंत्र दिवस के लिए ड्रेस रिहर्सल करेंगे जिसके बाद बृहस्पतिवार को मुख्य समारोह होगा। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सब कुछ सुचारू ढंग से हो। गौरतलब है कि रविवार शाम शहर के ईदगाह इलाके में आतंकवादियों द्वारा किए गए ग्रेनेड हमले में एक नागरिक घायल हो गया था।

वहीं, जम्मू के नरवाल इलाके में शनिवार को एक के बाद एक हुए विस्फोटों में नौ लोग घायल हो गए थे। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जम्मू में होगा। वहीं, घाटी में सबसे बड़ा समारोह शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में होगा। अधिकारियों ने बताया कि क्रिकेट स्टेडियम सहित घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह स्थलों के आसपास की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this: