Mutual Fund SIP पर निवेशकों का बढ़ा भरोसा, अगस्‍त में रिकॉर्ड पैसे लगाए, अब किस फंड में करें निवेश?

स्टोरी शेयर करें

हाइलाइट्स

मई, 2022 में निवेशकों ने सिप के माध्‍यम से 12,000 करोड़ रुपये का निवेश किया.
जून में सिप के माध्‍यम से इनफ्लो 12,276 करोड़ रुपये रहा.
जुलाई में निवेशकों ने सिप के माध्‍यम से 12,140 करोड़ रुपये का निवेश किया.

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश के लिए सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि एसआईपी के जरिये म्‍यूचुअल फंड में निवेश प्रवाह अगस्त में अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 12,693 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. म्यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री में पिछले चार महीने से इस माध्यम से निवेश 12,000 करोड़ रुपये से ऊपर बना हुआ है.

चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीने में कुल प्रवाह 61,258 करोड़ रुपये रहा है. बीते वित्त वर्ष 2021-22 में एसआईपी के जरिये निवेश 1.24 लाख करोड़ रुपये था. एसआईपी के तहत प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियां (AUM) इस साल अगस्त में बढ़कर 6.4 लाख करोड़ रुपये पहुंच गईं जो मार्च, 2022 में 5.76 लाख करोड़ रुपये थीं.

ये भी पढ़ें-  ITC के शेयर ने बनाया नया 52 वीक हाई, फरवरी के बाद दिया 40 फीसदी रिटर्न, अब निवेश करना कितना सही? जानिए

मई से इनफ्लो 12,000 करोड़ रुपये से ऊपर
सिप के माध्‍यम से म्‍यूचुअल फंड में निवेश मई से अगस्‍त तक हर महीने 12,000 करोड़ रुपये से ऊपर बना हुआ है. मई, 2022 में निवेशकों ने सिप के माध्‍यम से 12,286 करोड़ रुपये का निवेश किया. जून में सिप के माध्‍यम से इनफ्लो 12,276 करोड़ रुपये रहा. यह जुलाई में 12,140 करोड़ रुपये रहा. इसी तरह अगस्‍त 2022 में यह बढ़कर 12,693 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

30 फीसदी उछाल
पिछले 5 साल में सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान के अंतर्गत प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियों में सालाना 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह म्यूचुअल फंड की कुल संपत्ति आधार के मुकाबले दोगुना है. फिलहाल 5.72 करोड़ एसआईपी अकाउंट के जरिए निवेशक नियमित तौर पर म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करते हैं.

इसलिए SIP है लोकप्रिय
समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिप निवेशकों खासकर नौकरीपेशा लोगों के लिए निवेश को सुगम बनाता है. नियो के रणनीति मामलों के प्रमुख स्वप्निल भास्कर का कहना है कि निवेशकों को बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में सोचने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि सिप के जरिये हर महीने निश्चित राशि निवेश की जाती है. इससे बेहतर औसत मूल्य पाने में मदद मिलती है. सिप उन्हें बाजार में निवेश के समय से भी राहत देता है क्योंकि बाजार में कब निवेश करें, इसका चयन करना निवेशकों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. स्‍वप्निल का कहना है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह योजना बचत की आदत बनाती है.

ये भी पढ़ें-  आज बंद हो जाएगा 110 साल पुराना यह बैंक, क्‍या डूब जाएगा बैंक में जमा ग्राहकों का पैसा?

लांग टर्म के लिए इस फंड पर लगाएं दांव 
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर महीने 1,000-3,000 रुपये सिप करके भी एक निवेशक लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा फंड बना सकता है. केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड और कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड में सिप के माध्‍यम से निवेश करना ठीक रहेगा. ये फंड निवेशकों को लार्ज और मिडकैप कंपनियों के अच्छे मिक्‍स में निवेश करने में मदद करेंगे. इन फंड्स का ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्‍छा है.

Tags: Business news in hindi, Investment, Mutual fund, Systematic Investment Plan (SIP)


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements
%d bloggers like this:
  • whole king crab
  • king crab legs for sale
  • yeti king crab orange